October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी को लेकर SVEEP अभियान के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए

नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी को लेकर SVEEP अभियान के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए।


( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला में SVEEP (Systematic Voters Education and Electoral Participation/ सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं मतदाता सहभागिता) अभियान के तहत विभिन्न माध्यमों से व्यापक रूप से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जायेगा।
स्वीप अभियान के क्रियान्वयन को लेकर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने इस अभियान के विभिन्न सहयोगी विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में बताया गया कि वर्तमान समय में कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मल्टीमीडिया कैंपेन के माध्यम से मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन वृहद स्तर पर किया जायेगा।
मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के उद्देश्य से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यथा- फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि पर अलग से जिला का विशेष अकाउंट/ पेज बनाया जाएगा। इन प्लेटफार्म से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा ताकि सभी महत्वपूर्ण जानकारियां अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाई जा सके।
सर्विस वोटर, महिला वोटर, युवा वोटर, दिव्यांग वोटर की अधिक से अधिक सहभागिता के लिए विभिन्न माध्यमों से विशेष अभियान चलाया जाएगा।
सभी प्रखंडों में भी स्वीप अभियान के संचालन के लिए अलग से सेल बनाया जाएगा। जिसके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ओरियंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
विभिन्न सहयोगी विभागों द्वारा आपसी समन्वय के साथ स्वीप कोषांग द्वारा निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप मतदाता जागरूकता से संबंधित गतिविधियों का आयोजन विभिन्न स्तरों पर किया जाएगा।
जिला के लगभग 200 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था है। इस सुविधा का उपयोग भी ऑडियो वीडियो संदेश के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए किया जाएगा।
मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग के माध्यम से संचालित एनवीएसपी पोर्टल, मतदाता सहायता कॉल सेंटर एवं विभिन्न मोबाइल ऐप के बारे में भी अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाएगा ताकि इन के माध्यम से आवश्यक जानकारी एवं सुविधा का लाभ अधिक से अधिक मतदाता घर बैठे प्राप्त कर सकें।
इसके अलावा जीविका, आईसीडीएस, टोला सेवक, विकास मित्र आदि के माध्यम से घर-घर भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक करने पर विशेष बल दिया जाएगा। इन लोगों के माध्यम से लोगों के बीच चुनाव से संबंधित जानकारी युक्त पंपलेट आदि का भी वितरण किया जायेगा।
युवाओं के बीच सशक्त लोकतंत्र की थीम पर निबंध, कविता, पेंटिंग, स्लोगन राइटिंग आदि के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी अलग से निर्वाचन से संबंधित थीम पर ऑनलाइन कॉन्पिटिशन का आयोजन किया जाएगा।


स्वीप अभियान के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अधिक से अधिक उपयोग किया जाएगा।
ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली के बारे में लोगों को जानकारी देने एवं जागरूक करने के उद्देश्य से ऑडियो वीडियो प्रचार वाहन का उपयोग किया जाएगा।
आरटीपीएस, निबंधन, अस्पताल के ओपीडी, थाना आदि के माध्यम से निर्गत पावती रसीद/ प्रिसक्रिप्शन पर भी मतदाता जागरूकता से संबंधित स्लोगन अंकित किया जाएगा। डाकघर के माध्यम से जिला में वितरित होने वाली चिट्ठियों पर भी मतदाता जागरूकता से संबंधित स्लोगन अंकित किया जाएगा। इसके साथ ही एलपीजी सिलेंडर, पानी का जार, बैंक, एटीएम, पीडीएस दुकान, विभिन्न प्रकार के वाहनों आदि पर भी मतदाता जागरूकता से संबंधित स्टीकर एवं पोस्टर लगाया जायेगा। होर्डिंग फ्लेक्स के माध्यम से भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर दीवार लेखन के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।
विगत चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर सहयोगी विभागों एवं स्थानीय प्रभावशाली लोगों के सहयोग से विशेष रूप से सघन मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने सभी सहयोगी विभागों को आपसी समन्वय के साथ सार्थक गतिविधियों के आयोजन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के उद्देश्य से कार्य करने को कहा।
स्वीप के जिला आइकन आशुतोष कुमार मानव तथा पीडब्ल्यूडी आइकन सुदर्शन कुमार द्वारा भी जगह-जगह सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से संवाद स्थापित कर लोकतंत्र में उनकी सहभागिता के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अभियान को आगे और भी सघन एवं व्यवस्थित रूप से ऑडियो माध्यम से उनके द्वारा किया जाएगा।
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, डीपीएम जीविका, जिला खेल पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता मृदुला कुमारी,स्वीप के जिला आइकॉन आशुतोष कुमार मानव, जिला आइकॉन निःशक्त(PwD) सुदर्शन कुमार, नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधि, शिक्षा विभाग के विभिन्न जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सहित अन्य सहयोगी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News