October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा के जिलाधिकारी ने राजगीर से जुड़ी समस्याओं के निदान एवं जिला के महत्वपूर्ण परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर…….. जानिए पूरी खबर

राजगीर से जुड़ी समस्याओं के निदान एवं जिला के महत्वपूर्ण परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर जिलाधिकारी ने आर आई सी सी सभागार में की बैठक..

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – राजगीर क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं के निदान एवं जिला में निर्माणाधीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा को लेकर नालंदा जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज आर आई सी सी सभागार में संबंधित संघ के प्रतिनिधियों, विभागीय पदाधिकारियों एवं स्थानीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
*तांगा चालक संघ एवं निजी ई-रिक्शा चालक संघ के साथ बैठक*:- राजगीर के निबंधित तांगा चालक संघ एवं गैर निबंधित निजी ई-रिक्शा चालक संघ के प्रतिनिधियों साथ बैठक की गई। पूर्व में प्रशासन के सहयोग से दोनों संघों द्वारा निर्णय लिया गया है कि राजगीर के गैर निबंधित ई-रिक्शा चालक संघ से संबद्ध सभी चालकों को निबंधित संघ के साथ संबद्ध किया जाएगा।
इस संबंध में निजी ई-रिक्शा चालक संघ से सम्बद्ध सभी सदस्यों की सूची निबंधित संघ के प्रतिनिधियों को 2 दिनों के अंदर समर्पित करने को कहा गया। इसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर के साथ संघ के प्रतिनिधि बैठक कर आगे ई-रिक्शा के संचालन के लिए सर्वमान्य कार्य योजना को अंतिम रूप देंगे।
बैठक में संघ के प्रतिनिधियों द्वारा कुछ समस्याओं से भी जिलाधिकारी को अवगत कराया गया बताया गया कि पर्यटन विभाग द्वारा तांगा चालकों को ई-रिक्शा उपलब्ध कराया गया है, परंतु अभी भी कुछ तांगा चालकों को ई-रिक्शा उपलब्ध कराया जाना शेष है। संघ के प्रतिनिधियों ने बताया कि पर्यटन विभाग के माध्यम से ई-रिक्शा उपलब्ध कराने वाली कंपनी स्काई राइड द्वारा अनुबंध की शर्तों के अनुरूप सर्विसिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है। जिसके कारण ई-रिक्शा चालकों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। संघ द्वारा राजगीर के कुछ चिन्हित स्थलों पर ई-रिक्शा चार्जिंग प्वाइंट बनाने हेतु भी अनुरोध किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी बिंदुओं के संबंध में समेकित प्रस्ताव अग्रेतर कार्रवाई हेतु पर्यटन विभाग को उनके स्तर से भेजा जाएगा।
जिलाधिकारी ने राजगीर पर्यटन क्षेत्र के सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने हेतु स्थल चिन्हित करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजगीर को दिया। सभी पर्यटन स्थलों के मार्गों में स्ट्रीट लाइट लगाने हेतु भी कार्रवाई करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी को दिया गया।
*राजगीर फुटपाथ विक्रेता संघ* के साथ बैठक में जिलाधिकारी ने उनकी समस्याओं को सुना। जिलाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजगीर को नियमानुसार अविलंब टाउन वेंडिंग कमिटी का गठन सुनिश्चित करने का निदेश दिया। गठित टाउन वेंडिंग कमिटी की तत्काल बैठक करा कर वेंडिंग जोन बनाने से संबंधित प्रस्ताव कमेटी के माध्यम से पारित कराकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।टाउन वेंडिंग कमिटी की नियमित बैठक सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
*राजगीर में अंडर ग्राउंड वाटर के उपयोग को चरणबद्ध ढंग से समाप्त करने के लिए पाइप लाइन वाटर सप्लाई की योजना का क्रियान्वयन पीएचईडी द्वारा किया जा रहा है।* प्रथम चरण में लगभग 5100 घरों में पाइप लाइन कनेक्शन दिया गया है।
द्वितीय चरण में गंगाजल उद्वह योजना के तहत प्राप्त जल से पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को राजगीर नगर परिषद क्षेत्र के शत प्रतिशत घर, होटल, विद्यालय, कार्यालय एवं अन्य प्रतिष्ठानों का वृहद सर्वे सुनिश्चित कर सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजगीर को तेजी से सर्वे कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

*राजगीर में निर्माणाधीन क्रिकेट स्टेडियम* के समीप के गांव से जल निकासी एवं संपर्क पथ की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए लगभग एक एकड़ भू-अर्जन का प्रस्ताव भेजा गया है। निर्माणाधीन स्पोर्ट्स कॉन्प्लेक्स में 32 संरचनाओं का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी संरचनाओं के निर्माण कार्य पूरा होने की संभावित तिथि के साथ सूची समर्पित करने का निर्देश दिया।
*डेंटल कॉलेज रहुई* का निर्माण बीएमएसआईसीएल द्वारा किया जा रहा है। इस परिसर में 17 संरचनाओं का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जो लगभग अंतिम चरण में है। बैठक में उपस्थित बीएमएसआईसीएल के अभियंता द्वारा बताया गया कि सितंबर 2022 तक संपूर्ण निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
बैठक में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी,अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर, भूमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर, विभिन्न संबंधित विभागों के अभियंता, संवेदक प्रतिनिधि, संबंधित संघों के प्रतिनिधि, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजगीर, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजगीर, अंचलाधिकारी राजगीर सहित अन्य पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Other Important News