October 19, 2024

ख़बरे टी वी – बिहारशरीफ के “के एस टी कॉलेज ” में बिहार के मंत्री श्रवण कुमार ने कहा जलवायु परिवर्तन को रोकने में कारगर साबित होगी जल जीवन हरियाली योजना……. जानिए पूरी खबर

जलवायु परिवर्तन को रोकने में कारगर साबित होगी जल जीवन हरियाली योजना:- श्रवण कुमार

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट  – नेहरू युवा केंद्र नालंदा युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में केoएसoटीo कॉलेज सोहसराय में ग्रीन विलेज क्लीन विलेज और कैच द रन कार्यक्रम का आयोजित की गई।कार्यक्रम का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन विकास कुo वर्मा ने की |इस अवसर पर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को संदेश दिया गया कि गांव को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए हम सभी को सरकार की इस मुहिम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना होगा। हम सभी का यह कर्तव्य है कि अपने गांव अपने देश को स्वच्छ और हरित बनाएं।


इस दौरान ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि हमारे विभाग में 24800 करोड़ की योजनाएं से तालाब, पोखर, आहर और पाईन की खुदाई करवाई जाएगी और उसमें पानी कैसे संरक्षित किया जा सकता है उसका उपाय निकाला जा रहा है। इसी प्रकार से सोख्ता और रेन वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण किया जा रहा है। इस वितीय वर्ष में 5 करोड़ पौधा लगाने का लक्ष्य था, लगभग लक्ष्य पूरा हो चुका है।

वही मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि शराबबंदी लागू करने के बाद बिहार में दूध एवं अन्य सामानों की बिक्री बढ़ गई है और महिला हिंसा पर भी लगाम लगा है। सड़क हादसे में भी काफी कमी आई है हर तरफ से शराबबंदी का अच्छा रिजल्ट दिख रहा है। लेकिन कुछ लोग अभी भी आदत से मजबूर लोग अभी भी शराब पीते हैं और शराब की बिक्री कर रहे हैं ऐसे लोगों के ऊपर सरकार लगातार कड़ी कार्रवाई कर रही है। गांवो में स्वच्छता और हरियाली को लेकर बिहार में चलाई जा रही जल जीवन हरियाली योजना वरदान साबित हो रहा है ।

बिहार की सरकार गांवों को स्मार्ट बनाने को लेकर कृतसंल्पित है गांव की हरियाली के हमें संकल्प लेने की जरूरत है जब भी किसी शुभ काम को करने के बाद अपने भविष्य के लिए एक पौधा जरूर लगाएं तथा इसकी सुरक्षा का संकल्प भी लें जल है तो कल है हरियाली है तो खुशहाली है जलसंचय पर हमें विशेष ध्यान देने की जरूरत है वेवजह जल की बरबादी करनें आनें वाले भविष्य में हमें जल संकट का सामना करना पड सकता है राज्य सरकार पौधारोपण पर विशेष ध्यान देकर गांव को हरा-भरा करने का काम कर रही है।

हम सभी को ग्रीन विलेज क्लीन विलेज का संकल्प लेना चाहिए तथा अपने आसपास के वातावरण को साफ सुथरा रखना चाहिए बड़े-बड़े जानलेवा बीमारियों का जन्म गंदगी की वजह से ही होती है वातावरण संतुलित रखने के लिए के इस अवसर पर के एस टी कॉलेज के प्राचार्य डा अशोक प्रसाद ने कहा की हमे जल संचय के लिए हर सरकारी या निजी मकानों में वाटर हार्वेस्टिंग लगाने की जरूरत है। इस अवसर पर महाविद्यालय परिसर में मंत्री जी के द्वारा पौधारोपण किया गया ।

इस अवसर पर युवा जदयू नालंदा के पूर्व लोकसभा प्रभारी धनंजय देव ,समाजसेवी डॉक्टर सुनील दत्त’ नेहरू युवा केंद्र नालंदा के लेखापाल वह कार्यक्रम पर्यवेक्षक शिव नारायण दास, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक पिंटू कुमार स्टेट रेफरी कुणाल बनर्जी ,कबड्डी कोच अभिषेक कुमार , एन वाई वी पंकज कुमार अमर कुमार, नीतीश कुमार , धर्मेंद्र कुमार काजल कुमारी, सनी कुमार, संजीत यादव ,दीपक पाठक, सिंटू कुशवाहा, डब्लू कुशवाहा, अभिषेक पटेल, पीयूष कुमार,

Other Important News