July 14, 2024

ख़बरे टी वी – जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर आम जन को जागरूक करने के उद्देश्य से मणिपाल युनिवर्सिटी कर्नाटक के छात्र पहुंचे बिहार  

जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर आम जन को जागरूक करने के उद्देश्य से मणिपाल युनिवर्सिटी कर्नाटक के छात्र बिहार के पश्चिम चम्पारण ज़िला के दुर्गम सोमेश्वर की पहाड़ी पर पहुंचे ।

जहां से पर्यावरण व जल सरंक्षण को लेकर ग्रामीणों को जगरुक करेंगे साथ हीं आम लोगो को पर्यावरण प्रदूषण से होने वाले नुकसान संबंधी जानकारी देंगे ।


तिरंगा दामोदर संस्था मणिपाल से जुड़े ऋषभ राज छात्र (हेड ऑफ मेडिकल असिस्टेंट, मणिपाल यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज) का कहना है कि जिस तरीके से आज पर्यावरण प्रदूषित हो रहा उससे शीघ्र बचाना बेहद जरूरी है। इसी उद्देश्य से इस जनजागरण यात्रा की शुरुआत 6माह पूर्व की गई है। जिसके तहत देश के 10 राज्यों का दौरा किया जा चुका है और बिहार 11 वा राज्य है जहां के लोगों को जगरुक किया जा रहा है।


आज बिहार के सबसे ऊंची चोटी पश्चिम चंपारण जिला के बगहा अंतर्गत सोमेश्वर पहाड़ी रामनगर की ऊंची चोटी पर भारत के पिलर संख्या 445/45 पर तिरंगा झंडा लहराकर पर्यावरण सरंक्षण और राष्ट्र भक्ति का संदेश दिया गया ।
इधर पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में जुटे मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्रों कि टोली देश भर में गांव से लेकर पहाड़ की चोटी पर चढ़कर तिरंगा लहराने की इस अनूठी पहल से खासा उत्साहित है ।