July 22, 2024

ख़बरे टी वी – बिहार में बढ़ते अपराध को देखते हुए, पुलिस द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके मुख्य अतिथि बिहार पुलिस के मुखिया डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे

बिहार में बढ़ते अपराध को देखते हुए, पुलिस द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके मुख्य अतिथि बिहार पुलिस के मुखिया डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे

बिहार में बढ़ते अपराध को देखते हुए शुक्रवार को पटना जिले के पालीगंज के खेल मैदान में पुलिस प्रसाशन के द्वारा जन संबाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां बिहार डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने अपने पढ़ाई के जमाने की याद दिलाते हुए कहा कि हम पढ़ाई के समय के बहुत कमजोर विद्यार्थी थे। लेकिन मेरे साथ पढ़ने वाला जब आईपीएस बना तो हमने भी ठाना कि हमे भी आईपीएस बनना है और उसके लिए तैयारी शुरू कर दी। कहने का मतलब है कि किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए दृढ़निश्चय होना बहुत जरूरी है।

इस दौरान उन्होंने शराबबंदी के बात पर उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का नशा बहुत ही बेकार चीज है। किसी भी नशा के चक्कर मे पड़ने के बाद समाज से तो निकाल दिए ही जायेंगे और आपके अपने भी दूरी बनाने लगेंगे। वही उन्होंने जल जीवन हरियाली का भी संदेश दिया और एक पेड़ भी लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोई भी अपराधी का यदि सामाजिक वहिष्कार किया जाए तो अपराध ने बहुत कमी आएगी। 

अपराधी को संरक्षण देने से बच्चो के मष्तिष्क पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

बच्चे भी अपराध जगत में कूदने लगते है पहले बच्चे के मन मस्तिष्क में आईएएस आईपीएस बनने की सोच बनती थी। लेकिन आज उन्हें यह देखने को मिलता है कि जो अपराधी हैं उन्हें गांव में समाज में सम्मान मिलता है जिसके कारण अपराध के प्रति उसकी प्रवृत्ति बनती है इस से भी बचना होगा। अपराधी तो अपराधी होता है उसकी कोई जाति या कौम नही होती। इसलिए अपने भविष्य को बचाने के लिए कार्यक्रम के समापन पर विद्यालय के प्रतियोगी छात्र छात्राओं के बीच मोमेंटो भेंट किया साथ ही उन्होंने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

वही कार्यक्रम के अंत मे डीजीपी ने कहां की शिक्षित और जागरूक समाज से कोई भी उसे अधिकारों से वंचित नहीं कर सकता ।

अन्य राज्यों की तुलना में बिहार पुलिस आम लोगों से सम्मान जनक व्यवहार करती हैं और अपने कर्तव्यों का भी सही पूर्वक पालन करती हैं । जो पुलिस लापरवाही करते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई भी तय रूप से होती हैं ।बिहार पुलिस का साफ संदेश हैं -शराब और अपराध से कोई समझौता नहीं ।

बड़े से बड़े अपराधियों को पुलिस ने सलाखों के पीछे डालने का काम किया हैं ।

डीजीपी के जनसंवाद में वरीय पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र शर्मा, सीटी एसपी (पश्चिमी ) अशोक मिश्रा , पालीगंज डीएसपी मनोज पांडे सहित दर्जनों इंस्पेक्टर, अनुमंडल के सभी थानाध्यक्ष, सैकड़ों समाजसेवी ,काफी संख्या में स्कूली बच्चों आदी लोग मौजूद थे। डीजीपी के जनसंवाद कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों ने डीएसपी मनोज पांडे को बधाई दिया ।