July 15, 2024

ख़बरे टी वी – मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मुजफ्फरपुर समाहरणालय सभाकक्ष मे प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक हुई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मुजफ्फरपुर समाहरणालय सभाकक्ष मे प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक हुई।

इस बैठक में मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी एवं वैशाली जिले के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में मुख्यमंत्री ने जल -जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित कार्यक्रम की समीक्षा की तथा अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया । बैठक में सार्वजनिक कुंओं, चापाकल, आहर, पइन का जीर्णोद्धार, नलकूपों, कुओं एवं चापाकल के किनारे सोख्ता निर्माण, जल संरक्षण संरचना, छोटी-छोटी नदियों, नालों, पहाड़ीक्षेत्रों में चेक डैम एवं जल संचयन की अन्य संरचनाओं का निर्माण, नए जल स्रोतों का सृजन, सरकारी भवनों पर छत वर्षा जल संचयन, पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण,

जैविक खेती एवं टपकन सिंचाई के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी।
इसके साथ ही सौर ऊर्जा उपयोग को प्रोत्साहन एवं ऊर्जा की बचत, हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली नालियाँ, राज्य में बची सभी संपर्क विहीन बसावटों को पक्की सड़कों से जोड़ना, शौचालय निर्माण घर का सम्मान, बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम ऊर्जा विभाग के अंतर्गत जर्जर तारों का बदलाव, पॉवर सब स्टेशन के निर्माण से संबंधित जानकारी भी दी गई।

समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं एवं शिकायतों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा ।
जिस पर संबंधित विभाग के अधिकारियों ने अपनी बातें रखीं । मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को शिकायतों के शीघ्र निष्पादन के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Other Important News