July 15, 2024

ख़बरे टी वी – धनबाद खान सुरक्षा महानिदेशालय श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के अधीन एक उप समन्वय कार्यालय अपना 119 वां स्थापना दिवस मना रहा है

धनबाद खान सुरक्षा महानिदेशालय श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के अधीन एक उप समन्वय कार्यालय अपना 119 वां स्थापना दिवस मना रहा है।

भारतीय खान अधिनियम 1901 के प्रावधानों के लागू करने के लिए भारत सरकार ने 7 जनवरी 1902 को कोलकाता में मुख्यालय के साथ खान निरीक्षण की स्थापना की थी संगठन के नाम 1904 में खान विभाग में बदल दिया गया। मुख्यालय 1908 में धनबाद में स्थानांतरित कर दिया गया। 1जनवरी 1960 को संगठन का नाम खान के मुख्य निरीक्षक के कार्यालय के रूप में बदल दिया गया 1मई 1967 के बाद से कार्यालय खान सुरक्षा महानिदेशालय (DGMS)के रूप में फिर से नामित किया गया।
समारोह के दौरान इस शताब्दी पुराने संगठन की यात्रा और उपलब्धियों का एक प्रस्तुति के माध्यम से दर्शाया गया कर्मचारी संगठनों और अधिकारियों के प्रतिनिधियों द्वारा संगठन के लिए आने वाले वर्षों में आगे बढ़ने के लिए भविष्य की चुनौतियां और आगे की रास्ता इस विषय पर विचार विमर्श किया।


समारोह की अध्यक्षता खान सुरक्षा महानिदेशक आर सुब्रमनियन तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राजीव शेखर निदेशक IIT आईएसएम, डी के साहू उप महानिदेशक सेंट्रल जोन, के एस यादव उप महानिदेशक इलेक्ट्रिकल, स्नेहलता सेठी उप महानिदेशक(सांख्यिकी) समारोह के दौरान संगठन के सभी कर्मचारियों अधिकारी भी मौजूद रहे।

खान सुरक्षा महानिदेशक आर सुब्रमनियन ने मीडिया से कहा की ये सरकारी संस्था है जो बड़ी उपलब्धि 119वां में साल कदम रख रही है ये भारत में शायद ही कोई ऐसी संस्था है जो 100 वर्ष पार अपनी स्थापना मना रही है ये साबित होती है की ये समाज के प्रति कितनी समर्पित है|

सभी कर्मचारी एक जगह और एकजुट होकर खान सुरक्षा महानिदेशक का स्थापना दिवस मना रहे है नए कर्मचारी जो भी है उन्हें खदान में सेफ्टी पहनकर काम करना चाहिए कोई भी व्यक्ति कही से इन्वेस्टमेंट ला सकता है मगर सेफ्टी की बिना कल्पना ही नही सकता । सभी के साथ मिलकर ईमानदारी से काम करे ।

Other Important News