October 19, 2024

ख़बरे टी बी – नालंदा के उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में आईसीडीएस की समीक्षा बैठक….. पढ़िए पूरी खबर

उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में आईसीडीएस की समीक्षा बैठक…

 

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – मंगलवार को उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में समेकित बाल विकास परियोजना की समीक्षा बैठक की गई।
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के द्वितीय एवं तृतीय किस्त के सर्वाधिक लंबित आवेदन बिन्द एवं सरमेरा परियोजना में पाया गया। उप विकास आयुक्त ने दोनों बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछते हुए 2 दिनों के अंतर्गत सभी लंबित आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों को 0 से 6 वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन एवं ग्रोथ मॉनिटरिंग अपने स्तर से भी सुनिश्चित करने को कहा गया। अति कुपोषित बच्चों को केयर के सहयोग से पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) मे ले जाने का निर्देश दिया गया। सभी अति कुपोषित बच्चों का नियमित फॉलोअप करते हुए उन्हें सामान्य स्वास्थ्य के बच्चों की श्रेणी में लाने का निर्देश दिया गया।
सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप प्रति माह नियमित रूप से आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक अविलंब सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। बैठक से पूर्व इस योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण विभागों- शिक्षा, स्वास्थ्य आदि से समन्वय स्थापित कर कार्य योजना तैयार करने का निर्देश डीपीओ आईसीडीएस को दिया गया।
न्यायालय में संचालित वादों के लिए समय से शपथ पत्र दायर करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। मृत सेविका/ सहायिका के आश्रितों को मिलने वाले अनुग्रह अनुदान राशि का कोई भी मामला परियोजना या डीपीओ कार्यालय स्तर पर लंबित नहीं रहे, इसे सुनिश्चित करने को कहा गया।
बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एकंगरसराय से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।
बैठक में डीपीओ आईसीडीएस रीना कुमारी एवं विभिन्न बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Other Important News