October 19, 2024

#nalanda : सवारी डिब्बा मरम्मत कारखाना के इसीआरकेयू और रेल प्रशासन के बीच वर्ष 2024 का प्रथम स्थाई वार्ता….जानिए

 

 

 

 

 

 

सवारी डिब्बा मरम्मत कारखाना के इसीआरकेयू और रेल प्रशासन के बीच वर्ष 2024 का प्रथम स्थाई वार्ता….

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

….आप अपना चुनाव में बहुमूल्य वोट जरूर दे….

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : मंगलवार दिनांक 14 मई को सवारी डिब्बा मरम्मत कारखाना हरनौत में मान्यता प्राप्त यूनियन इसीआरकेयू और रेल प्रशासन के बीच वर्ष 2024 का प्रथम स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) बैठक काफी सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। पीएनएम एक वार्ता का फोरम है जिसके माध्यम से यूनियन कर्मचारी हित से जुड़े मुद्दे को प्रशासन को पूर्व लिखित सूचना देकर उसपर पीएनएम बैठक के दौरान प्रशासन से समाधान पर चर्चा करता है तथा मीटिंग से संबंधित सभी निर्णय का लिखित रिकॉर्ड रखा जाता है। आजादी के पहले कर्मचारी और प्रशासन के बीच कोई सीधी वार्ता नहीं होने के कारण दोनों स्तर में काफी कुछ मतभेद रहता था। जिसके कारण दोनों पक्ष किसी मुद्दे पर एक दूसरे के पहलुओं से अवगत नहीं हो पाते थे। परिणाम स्वरुप आए दिन हड़ताल का माहौल आते रहता था। सन 1951 में तत्कालीन रेलमंत्री गोपाल स्वामी आयंगर ने कर्मचारियों के मांग पर निर्णय लिया गया की विभिन्न स्तरों पर होने वाले पीएनएम बैठक में कर्मचारियों के समस्याओं पर चर्चा करके उसका नियमित समाधान होता रहेगा। उस समय से पीएनएम के माध्यम से कर्मचारियों के त्वरित गति से समस्याओं का समाधान होता रहा है।

 

 

परिणाम स्वरुप रेलवे में हड़ताल का नौबत अब बहुत कम हो गया है। बैठक के शुरुआत में संचालन कर रहे सहायक कार्मिक अधिकारी श्री संजीव कुमार त्रिवेदी ने बैठक में उपस्थित सभी प्रशासनिक पदाधिकारी और यूनियन प्रतिनिधियों का स्वागत किया। ईसीआरकेयू के शाखा अध्यक्ष महेश महतो ने कहा कि भले ही कुछ अपरिहार्य कारणो से पीएनएम लगभग डेढ़ वर्ष बाद हो रहा है। परंतु आशा है की बैठक सौहार्दपूर्ण तरीके से, चर्चा उपरांत नतीजे पर पहुंच जाएगा। कार्यकारी अध्यक्ष बच्चा लाल प्रसाद ने कारखाना और कॉलोनी में साफ सफाई, नित्य प्रतिदिन कॉलोनी में समस्याओं की तरफ ध्यान आकृष्ट करवाया। पीएनएम प्रभारी केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष एसएसडी मिश्रा ने यूनियन ऑफिस के निर्माण, नियमित रूप से सभी मीटिंग करने, आउटसोर्सिंग का काम करने वाले प्राइवेट कंट्रैक्टर से संबंधित एल ओ ए को सेक्शन के अंदर डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करने, यथाशीघ्र किसी भी तरह से कर्मचारियों को ग्रुप इंसेंटिव लागू करने, रेगुलर तौर पर हेल्थ यूनिट में टेस्टिंग शुरू करने तथा बेहतर औद्योगिक संबंध बनाए रखने पर जोर दिया।

 

 

मुख्य कारखाना प्रबंधक आर आर प्रताप ने यूनियन द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर यथोचित कार्रवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया।
पीएम बैठक में कुल 47 मुद्दों पर चर्चा किया गया। जिसमें से कुल 13 मुद्दों को बैठक के दौरान ही चर्चा करके बंद कर दिया गया। आज के पीएनएम में मुख्य मुद्दों जिन पर निर्णय लिया गया उसमें से “कारखाना के अंदर साफ सफाई तथा अतिरिक्त जेंट्स और लेडी टॉयलेट के निर्माण हेतु 15 मई को सीसेई/क्लीनिंग के साथ ज्वाइंट इंस्पेक्शन करने का निर्णय लिया गया। दिनांक 16 मई को कॉलोनी के सभी समस्याओं के निदान हेतु एडीईएन के साथ कॉलोनी का जॉइंट इंस्पेक्शन किया जाएगा, जिसमें सबसे पहले प्रमुखता से जिनका मुख्य दरवाजा टूट गया है उसका समाधान किया जाएगा, इसके बाद अन्य समस्या का समाधान किया जाएगा।,बिजली विभाग से संबंधित सभी समस्याओं के समाधान हेतु एक अलग से मिनी पीएनएम बैठक कर उससे संबंधित मुद्दों पर निर्णय लिया जाएगा। नए शेड में स्प्रे पेंटिंग तथा सैंड ब्लास्टिंग का कार्य किया जाएगा ।

 

 

जिसके कारण वातावरण में इसका ज्यादा फैलाव नहीं हो। स्पोर्ट कोटा में फंड उपलब्ध करवा कर खेल मैदान और चिल्ड्रन पार्क का समतलीकरण करने का निर्णय लिया गया। बीटीसी में ट्रेनिंग देने के लिए स्थाई तौर पर एक प्रशिक्षक के रूप में किसी स्टाफ को प्रतिस्थापित करने का निर्णय लिया गया। प्राइवेट में सीएचएस रेट पर बिहार शरीफ में अल्ट्रासाउंड करने के संभावना को तलाश करने का निर्णय लिया गया। जून तक सभी कर्मचारियों को सेफ्टी शू उपलब्ध कराने का आश्वासन नए डिप्टी सीएमएम द्वारा दिया गया।, राजगीर फतुहा पैसेंजर को कारखाना के समय अनुसार भाया हरनौत चलाने हेतु मुख्यालय पत्र लिखे जाने का निर्णय हुआ।” इसके अतिरिक्त आउट ऑफ एजेंडा में शाखा सचिव पूर्णानंद मिश्रा ने न्यू व्हील शॉप के तरफ टॉयलेट, रेस्ट रूम तथा टी स्टॉल निर्माण, सैंड ब्लास्टिंग के समस्या का समाधान , पार्क में कई जगह स्ट्रीट लाइट के स्विच बॉक्स के खुले होने के कारण पार्क में खेलने वाले बच्चों को इलेक्ट्रिक शॉक लगने का खतरा बन गया है।

 

 

लेखा विभाग में पीएफ सेक्शन बनाने का मुद्दा उठाया।
अंत में सहायक कार्मिक अधिकारी ने सौहार्दपूर्ण माहौल में पीएनएम बैठक संपन्न होने पर यूनियन तथा प्रशासनिक अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
रेल प्रशासन के तरफ से पीएनएम बैठक में मुख्य कारखाना प्रबंधक, डिप्टी सीएमई 1 & 2, डिप्टी सीएमएम , एपीओ, एएफए एडीएमओ उपस्थित थे।
यूनियन के तरफ से पीएम प्रभारी तथा केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष एसएसडी मिश्रा, शाखा अध्यक्ष महेश महतो शाखा सचिव पूर्णानंद मिश्रा, कोषाध्यक्ष मनोज मिश्र, कार्यकारी अध्यक्ष बच्चालाल प्रसाद,‌ उपाध्यक्ष प्रमोद गौतम रंजीत कुमार संयुक्त सचिव राकेश रंजन, सहायक सचिव विपिन कुमार, संगठन सचिव गिरिजा प्रसाद, अनुपमा कुमारी, संजीत पासवान उपस्थित थे।

Other Important News