October 19, 2024

ख़बरे टीवी – विश्व धरोहर नालंदा के समीप नालंदा विद्यापीठ के संस्थापक सतपाल धावले की 113 वी जयंती समारोह का आयोजन नालंदा विद्यापीठ के प्रांगण में की गई.

विश्व धरोहर नालंदा के समीप नालंदा विद्यापीठ के संस्थापक सतपाल धावले की 113 वी जयंती समारोह का आयोजन नालंदा विद्यापीठ के प्रांगण में की गई.

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – 23 जून विश्व धरोहर नालंदा के समीप नालंदा विद्यापीठ के संस्थापक सतपाल धावले की 113 वी जयंती समारोह का आयोजन नालंदा विद्यापीठ के प्रांगण में की गई, जिसकी अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य राजेश प्रसाद ने की । कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर गोपाल शरण ने की। मौके पर राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर स्मृति न्यास के अध्यक्ष नीरज कुमार ने कहा कि प्राचीन भारत के विश्व विख्यात विद्या का केंद्र नालंदा का उत्थान व पुनर्जीवित करने को लेकर स्वतंत्रता सेनानी सत्यपाल धवले ने 1933 में नालंदा विद्यापीठ नामक संस्था का गठन कर शिक्षा का अलख जगाने का काम किए थे.उन्होंने कहा कि पहले की अपेक्षा शिक्षा में गिरावट आई है, नैतिक पतन हो गया है, संस्कार युक्त शिक्षा देने की जरूरत है, मौके पर राजगीर विधानसभा क्षेत्र सीपीआई के पूर्व प्रत्याशी डॉ अमित कुमार पासवान ने कहा कि, भारत के स्वाधीन होने के 12 साल पूर्व ही नालंदा के पुनरुद्धार तथा उसके लुप्त गौरव को पुनः प्रतिष्ठा के लिए रचनात्मक प्रयास आरंभ हो गया था, और भारत के मुर्धन्य राष्ट्रीय नेताओं ने इस प्रयत्न की सराहना करते हुए, सहयोग देने का आश्वासन दिया था.

अतः स्वाधीनता के बाद 1957 में जब बिहार राज्य सरकार ने नव नालंदा महाविहार नामक पाली प्रतिष्ठान की स्थापना की तो उससे उस पुराने स्वप्न को ही पूर्ति हुई. जिसके लिए एक लंबे अरसे से प्रयास चल रहा था, प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय की स्मृति में नालंदा विद्यापीठ की स्थापना राष्ट्र कर्मी सतपाल धवले द्वारा की गई थी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी , विश्वकवि रवींद्रनाथ ठाकुर, देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद , राष्ट्र नायक जवाहरलाल नेहरू, महामंडित राहुल सांकृत्यायन, संपादकाचार्य पंडित बनारसी दास चतुर्वेदी पभूति का उनको प्रोत्साहन एवं सहयोग प्राप्त हुआ, श्री पासवान ने कहा कि अत एवं वांछनीय है, कि नालंदा विद्यापीठ के विकास का प्रयास किया जाए, विद्यापीठ एक पंजीकृत संस्था है. तथा देश के विद्वान और जनता का सहयोग एवं सहानुभूति इसको उपलब्ध है, इस अवसर पर राकेश बिहारी शर्मा , जय सिंह, रामाश्रय सिन्हा , नरेंद्र सिंह , नवीन कुमार , लक्ष्मण कुमार, शिशुपाल, अजीत कुमार , प्रदीप कुमार , सुरेंद्र प्रसाद सिंह, कंचन कुमारी, निर्मला सिंह आदि लोग मौजूद थे.

Other Important News