October 19, 2024

ख़बरे टीवी – जिले मे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, कोरोना मरीजों की जांच के लिए सरकार ने वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में कोरोना जांच लैब की शुरुआत

 

 नालन्दा जिले मे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, कोरोना मरीजों की जांच के लिए सरकार ने वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में कोरोना जांच लैब की शुरुआत की है.

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – जिसका विधिवत उद्घाटन शुक्रवार को हुआ। शनिवार को कुल 11 संदिग्ध लोगों का संपेल लिए गए जिनमे 9 लोगों रिपोर्ट नेगेटिव आया, जबकि 2 अन्य लोगों की रिपोर्ट की जांच दोबारा की जाएगी । अस्पताल मे लगे ट्रु नेट कोरोना जांच मशीन से मात्र एक घंटे मे संदिग्ध के पॉजिटिव  या नेगेटिव के बारे मे पता लगाया जा सकता है । विम्स संस्थान के माइक्रोबायोलॉजी विभाग मे बने जांच रूम मे सैंपल जांच की जा रही है। इस दौरान डॉक्टरों सहित लैब टेक्नीशियन की पूरी टीम मौजूद रही। शनिवार को हुई जांच मे अधिकांश प्रवासी लोग ही रहे ।


नोडल ऑफिसर- अमित कुमारआनंद ने बताया कि आज 11 लोगों का करोना स्वाब टेस्ट की जांच की गई, जिसमे से 9 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी जबकि 2 संदिग्ध व्यक्तियों का दोबारा जांच किया जाएगा, उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक नमूने जांचने के लिए इसमें तेजी लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इस जांच मशीन से संदिग्ध कोरोना संक्रमण मरीज का केवल नोज और थ्रोट (नाक और गला) से स्लम स्टिक से लेकर जांच की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह शारीरिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करें और घर पर ही रहे।

 

क्या होता है स्वाब टेस्ट
स्वाब टेस्ट: इस टेस्ट में लैब एक कॉटन स्वाब से गले या नाक के अंदर से स्टिक के सहारे सैंपल लेकर टेस्ट करता है एव बाद मे कोरोना जांच मशीन के जरिये यह पता लगाया जाता है, कि मरीज नेगेटिव है या पॉजिटिव .

Other Important News