October 19, 2024

ख़बरे टीवी – सफाई कर्मियों का आज अभूतपूर्व तरीके से वेलकम किया गया, उनके गले में फूलों की हार डालें..

सफाई कर्मियों का आज अभूतपूर्व तरीके से वेलकम किया गया, उनके गले में फूलों की हार डालें, साथ ही उनकी आरती भी उतारी गई, इतना ही नहीं, छतो से उन पर फूल भी बरसाए

पूरे हिंदुस्तान में लॉक डाउन होने के बाद कई कोरोना योद्धा है, जो लगातार डटे हुए हैं। अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों के लिए काम कर रहे हैं। ऐसे ही कोरोना योद्धा हमारे सफाई कर्मी हैं। जो इस विकट परिस्थिति में भी मोहल्ले-मोहल्ले घूम घूम कर सफाई कर रहे हैं, तथा कचरा उठा रहे हैं। सासाराम के न्यू एरिया के लोगों ने ऐसे ही सफाई कर्मियों की आज आरती उतारी। साथ ही उन्हें फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया और छतो से उनपर फूल भी बरसाए।

कोरोना संक्रमण के बाद सरकार लोगों को अपने घरों में रहने की अपील कर रही है। ज्यादातर लोग अपने घरों में ही हैं। लेकिन ऐसे में भी कई कोरोना योद्धा हैं। जो लगातार घर से बाहर निकल कर लोगों की सेवा कर रहे हैं। ऐसे ही लोगों में हैं हमारे सफाईकर्मी हैं जो प्रतिदिन जब हमलोग सोए रहते हैं। तभी वह सड़कों, नालियों और गलियों में निकलकर झाड़ू लगाते हैं। सफाई करते हैं, और यह सब काम वे अपनी जान जोखिम में डालकर करते हैं। ऐसे ही सफाई कर्मियों का आज सासाराम में अभूतपूर्व तरीके से वेलकम किया गया। आज सफाई कर्मियों की टीम सड़कों और नालियों की सफाई करने जब न्यू एरिया मोहल्ले में पहुचे, तो मोहल्ले के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। उनके गले में फूलों की हार डालें, साथ ही उनकी आरती भी उतारी, इतना ही नहीं, छतो से उन पर फूल भी बरसाए। यह देखकर वे लोग गदगद हो गए।

आज जब हर लोगों को अपनी जान की फिक्र है। अपनी परिवार की फिक्र है। ऐसे में ये महिला-पुरुष सफाईकर्मी घर में अपने बच्चों को छोड़कर सुबह-सुबह सड़क पर निकल जाते हैं। तथा पूरे मोहल्ले की सफाई करते हैं। इन्हें उस तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है। फिर भी अपने सीमित संसाधन से ही इस संक्रमण काल में ये लोग डटे हुए हैं। जिसकी प्रशंसा सभी लोग कर रहे हैं।

 कहते हैं कि जब मनुष्य पर विपत्ति आती है। तब उसे जरूरतमंदों की पहचान होती है। इस विकट परिस्थिति में जहां स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी बजा रहे हैं। ऐसे ही विषम परिस्थिति में ये सफाई कर्मी भी दिन रात सड़क पर, गलियों में, मोहल्लों में पहले से कहीं अधिक सजग होकर साफ सफाई में लगे हैं। आने वाले समय में जब भी इस लॉक डाउन तथा कोरोना वायरस से उपजे संक्रमण की चर्चा होगी। तो इन सफाई कर्मियों की योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

Other Important News