July 22, 2024

ख़बरे टी वी – केंद्रीय विधि व सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में बेटियों पर हो रही हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसकी निंदा करते हुए कहा कि..

केंद्रीय विधि व सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में बेटियों पर हो रही हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसकी निंदा की है।

कहा कि बच्चों व महिलाओं के साथ हिंसा तथा बलात्कार के मामलों का फास्ट ट्रैक कोर्ट में जल्दी निष्पादन हो इसके लिए सुप्रीम कोर्ट निगरानी करे।

वह उच्चतम न्यायालय के साथ सभी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिख रहे हैं कि वे अपने अधीन के फास्ट ट्रैक कोर्ट में महिलाओं, बच्चियों, बच्चों से जुड़े मामले के त्वरित ट्रायल की खुद निगरानी करें।

इसके लिए कोर्ट की संख्या बढ़ाई जा रही है। अभी देश में 706 फास्ट ट्रैक कोर्ट है, जहां किसी भी हिंसा के साथ खासकर वृद्ध, बच्चों व महिलाओं के खिलाफ हिंसा की सुनवाई हो रही है। आने वाले दिनों में 1023 नए कोर्ट खुलेंगे। इस पर केंद्र व राज्य सरकार खर्च करेगी। फिलहाल 90 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं।

मंत्री प्रसाद भाजपा के प्रदेश मंत्री राजेश कुमार वर्मा के मुुुजफ्फरपु के बालूघाट स्थित आवास पर उनकी मां को श्रद्धांजलि देने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।
केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि नए कानून के अनुपालन को सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री पुलिस को यह निर्देश दें कि नए कानून के प्रावधान के मुताबिक दो माह के अंदर बलात्कार व हत्या
के मामले में अनुसंधान पूरा करे।