October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिलाधिकारी ने हरनौत एवं रहुई प्रखंड के विभिन्न पंचायत वार्डों में नल जल योजना के क्रियान्वयन की स्थिति का किया स्थल निरीक्षण….. जानिए पूरी खबर

 

 

नालंदा जिलाधिकारी ने हरनौत एवं रहुई प्रखंड के विभिन्न पंचायत वार्डों में नल जल योजना के क्रियान्वयन की स्थिति का किया स्थल निरीक्षण..

ख़बरे टी वी – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – नालंदा  के जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज हरनौत एवं रहुई प्रखंड के विभिन्न ग्राम पंचायत वार्ड में नल जल योजना के क्रियान्वयन की स्थिति का स्थल निरीक्षण किया।
उनके द्वारा विशेष रूप से उन वार्डों का निरीक्षण किया गया जिन वार्डों में नल जल योजना का क्रियान्वयन सुचारू रूप से नहीं होने के बारे में पूर्व की बैठकों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया था।
जिलाधिकारी ने सबसे पहले हरनौत के बस्ती में वार्ड नंबर 3 में योजना की स्थिति का निरीक्षण किया। इस वार्ड में लगभग डेढ़ सौ घरों में नल जल योजना का लाभ नहीं पहुंचा है। वर्तमान में वहां पर पीएचईडी के माध्यम से बोरिंग किया जा रहा है। 1 से 2 दिनों में बोरिंग का कार्य पूरा किया जाएगा। स्थल पर उपस्थित संवेदक द्वारा बताया गया कि कल से ही पाइपलाइन बिछाने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा तथा बोरिंग सफल होने पर सभी घरों में 10 दिनों के अंदर पेयजल आपूर्ति प्रारंभ कर दी जाएगी।

 

जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों से बातचीत कर पेयजल की स्थिति की जानकारी ली। लोगों ने बताया कि इस वार्ड में सात चापाकल चालू अवस्था में है तथा कुछ लोगों द्वारा निजी बोरिंग भी कराया गया है। जिस कारण से वर्तमान में पेयजल की कोई गंभीर समस्या नहीं है। नल जल योजना के क्रियान्वयन से लोगों को अनिवार्य रूप से सहूलियत होगी।
नेहुसा पंचायत के दैली गांव के वार्ड नंबर 15 में पूर्व में तत्कालीन मुखिया द्वारा बोरिंग कराया गया था। इसी बोरिंग से जोड़कर घरों में पाइप लाइन कनेक्शन वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा दे दिया गया तथा बोरिंग के नाम पर भी मापी के आधार पर राशि की निकासी कर ली गई। इस संदर्भ में पूर्व में वार्ड क्रियान्वयन समिति के विरुद्ध अनियमितता के आरोप में एफआईआर दर्ज किया गया तथा वसूली के लिए सर्टिफिकेट केस भी किया गया। वर्तमान में इस बोरिंग को तत्कालीन मुखिया द्वारा इस आधार पर बंद कर दिया गया है कि बोरिंग कराने में उनके द्वारा राशि खर्च की गई। जिस कारण से पेयजल की आपूर्ति बाधित है। जिलाधिकारी ने इस वार्ड के लिए ग्राम सभा से पारित कराकर नए बोरिंग लगवाने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया।

 

गोनामा के वार्ड नंबर 3 एवं 5 में कुछ घरों में जलापूर्ति नहीं हो रही है। अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पाता है या बहुत कम प्रेशर पर आता है। इन वार्डों में बहुत सारे घरों में निजी मोटर लगाया गया है, जिसके कारण पानी का प्रेशर कम रहता है तथा अंतिम छोर तक जलापूर्ति सुचारू ढंग से नहीं हो पाती है। 30 लोगों को मोटर हटाने के लिए पीएचईडी द्वारा नोटिस दिया गया है। कुछ लोगों द्वारा मोटर हटाया भी गया है। स्थानीय मुखिया ने तीन-चार दिनों के अंदर सभी घरों से मोटर हटा लेने का भरोसा दिलाया।
स्थानीय मुखिया एवं ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि वार्ड नंबर 5 में एक चापाकल सहित पंचायत में कुल आठ चापाकल खराब है जिसके कारण भी लोगों को कठिनाई हो रही है।
जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को 2 दिनों के अंदर सभी चापाकलो को ठीक कराने का निर्देश दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी हरनौत को 2 दिनों के बाद यहां का स्थल निरीक्षण कर चापाकलों के क्रियान्वयन की स्थिति के बारे में रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया गया। इन वार्डों के अलग-अलग जगहों में लगभग 50 घरों में कनेक्शन नहीं होने की बात स्थानीय लोगों द्वारा बताई गई। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को कनेक्शन से वंचित सभी घरों में कनेक्शन देने का निर्देश दिया।

 

रहुई प्रखंड के रामपुर गांव के वार्ड नंबर 11 में पुरानी योजना के तहत निर्मित जल मीनार के माध्यम से लगभग 50 घरों में जलापूर्ति की जा रही है।इस वार्ड के करीब 100 घर जलापूर्ति वंचित हैं। यद्यपि लगभग सभी घरों में पाइप लाइन कनेक्शन दिया गया है।पीएचईडी द्वारा वार्ड नंबर 11 में एक नया बोरिंग कराया जा रहा है। जिसके माध्यम से इन घरों में जलापूर्ति की जाएगी। पूर्व में दिये गए स्पष्ट निर्देश के बावजूद बोरिंग कराने में विलंब को लेकर जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी से स्पष्टीकरण पूछा तथा बोरिंग का कार्य तुरंत पूरा कराने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, सहायक अभियंता पीएचईडी, संबंधित कनीय अभियंता, संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

Other Important News