October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिला में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम एवं कोविड-19 हेल्थ केयर के बेहतर प्रबंधन को लेकर जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज पुलिस अधीक्षक,उप विकास आयुक्त, विम्स पावापुरी के प्रभारी अधीक्षक, विम्स के वरीय नोडल पदाधिकारी -सह- जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, विम्स के कोविड टेस्टिंग लैब के प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन शाखा प्रभारी, सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से मीटिंग…

कोविड-19 प्रबंधन को लेकर जिला पदाधिकारी ने की वर्चुअल बैठक ।

ख़बरे टी वी 9334598481 – नालंदा जिला में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम एवं कोविड-19 हेल्थ केयर के बेहतर प्रबंधन को लेकर जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज पुलिस अधीक्षक,उप विकास आयुक्त, विम्स पावापुरी के प्रभारी अधीक्षक, विम्स के वरीय नोडल पदाधिकारी -सह- जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, विम्स के कोविड टेस्टिंग लैब के प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन शाखा प्रभारी, सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से मीटिंग की।
विम्स में चिकित्सा सुविधा को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा आगामी 15 दिनों के लिए 18 नर्सों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिन्होंने अपना योगदान देते हुए कर्तव्य का निर्वहन करना शुरू कर दिया है। इन सभी प्रतिनियुक्त नर्सों के आवासन एवं भोजन की व्यवस्था विम्स प्रबंधन द्वारा परिसर में ही की गई है।
जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल एवं जिला स्वास्थ्य समिति को आपदा की इस घड़ी में इमरजेंसी दवा, उपकरण एवं अन्य जरूरी संसाधनों को क्रय करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के तहत विशेष अधिकार दिया गया है। इस आधार पर विम्स प्रबंधन एवं जिला स्वास्थ्य समिति को इमरजेंसी दवाओं एवं अन्य आवश्यक उपकरणों/ सेवाओं के लिए तत्काल एवं त्वरित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।
प्रभारी अधीक्षक विम्स द्वारा बताया गया कि एक अतिरिक्त आरएनए एक्सट्रैक्टर का क्रय करने से सभी 3 पीसीआर मशीन के माध्यम से आरटीपीसीआर टेस्ट हो सकेगा। वर्तमान में दो पीसीआर मशीन के माध्यम से ही टेस्ट हो रहा है। इससे आरटीपीसीआर टेस्ट में तेजी आएगी। इसके लिए त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।
होम आइसोलेशन में रह रहे सभी लोगों की नियमित काउंसलिंग एवं समय पर निर्धारित मेडिकल किट उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।
सभी डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ सेंटर में इंटरकॉम की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। विम्स एवं बीड़ी श्रमिक अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अन्य जगहों पर भी आवश्यकता अनुसार उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जाएगी।
नालंदा जिला एवं आसपास के जिलों में नालंदा गैस प्रोडक्ट के माध्यम से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति को उप विकास आयुक्त द्वारा प्रतिदिन अपने स्तर से मॉनिटर किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन के उपयोग को लेकर उपलब्ध प्रोटोकॉल/ तकनीक का उपयोग कर इसके लीकेज को कम किया जा सकता है।
उन्होंने विम्स के टेस्टिंग लैब में आवश्यकतानुसार अतिरिक्त लैब टेक्नीशियन की सेवा लेने का निर्देश दिया। आरटी पीसीआर जांच रिपोर्ट को समय से अपडेट कराने का निर्देश दिया गया।इसके लिए आवश्यकता हो तो अतिरिक्त ऑपरेटर की सेवा लेने को कहा गया।
सभी कोविड हेल्थ सेंटर, विशेष रुप से विम्स की सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने का निर्देश दिया गया। इसके लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त पुलिस बल कि सेवा उपलब्ध कराने को कहा गया।

Other Important News