July 22, 2024

#nalanda: फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम हेतु सर्वजन दवा सेवन MDA कार्यक्रम 10 अगस्त 2024 से होना प्रस्तावित…. जानिए

 

 

 

 

 

फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम हेतु सर्वजन दवा सेवन MDA कार्यक्रम 10 अगस्त 2024 से होना प्रस्तावित….

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी , नालंदा द्वारा सूचित किया जाता है कि फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम हेतु सर्वजन दवा सेवन MDA कार्यक्रम 10 अगस्त 2024 से होना प्रस्तावित है।

इसकार्यक्रम के दौरान ड्रग एडमीनिस्ट्रेटर घर-घर जाकर सभी को (02 से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं व गंभीर रोगों से पीडित लोगों को छोडकर) डी०ई०सी० व अलवेन्डाजोल की गोलियों खिलायी जाएगी।
प्रायः देखा गया है कि जानकारी तथा जागरूकता के अभाव में सभी पात्र व्यक्ति दवा का सेवन नहीं करते है। जिसके कारण हम अपने फाइलेरिया उन्मूलन लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर पा रहे है।
बिहार सरकार एवं भारत सरकार फाइलेरिया के उन्मूलन के लिए कृत संकल्प है एवं इसके लिए प्रभावी कार्य योजना बनायी है।
फाइलेरिया के उन्मूलन के लिए सभी विभागों का सहयोग एवं कन्वर्जेन्स अत्यंत आवश्यक है ताकि उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

सर्वजन दवा सेवन (MDA) के दौरान मुखिया एवं वार्ड सदस्य समुदाय को डी०ई०सी० एवं अल्वेंडाजोल की दवा सेवन करने हेतु प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहे।
मुखिया एवं वार्ड सदस्य अपने ग्राम में सर्वजन दवा सेवन (MDA) का उदघाटन दवा खाकर स्वय करेंगें। मुखिया एवं वार्ड सदस्य इस अभियान के एक सप्ताह पहले एवं अभियान के दौरान ग्राम में प्रचार प्रसार एवं माइंकिग के द्वारा (MDA) के बारे में जानकारी देंगें।
जिला एवं प्रखण्ड स्तर के समस्त व्हाटसएप ग्रुप में फाइलेरिया से बचाव हेतु विडियों शेयर करें , जिससे लोगों में जन जागरूकता पैदा हो एवं इस रोग से बचाव हेतु दवा का सेवन करें।

इस अभियान के शुरू होने से पहले शिक्षक डी०ई०सी० एवं अल्वेंडाजोल की दवा का सेवन करने हेतु समुदाय को प्रोत्साहित करे ,ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें।
शिक्षक एवं छात्र मिलकर समुदाय में जागरूकता फैलाने के लिए रैली का आयोजन करेंगें। शिक्षक असेंबली में बच्चों को शपथ दिलायें कि फाइलेरिया को अपने ग्राम से मिटाने में सहयोग करेंगें एवं ग्राम में सभी को इसके बारे में जागरूक करेंगें। शिक्षक एवं छात्र इस अभियान के दौरान स्कूल में फाइलेरिया पर वाद-विवाद एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन करें।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ब्लॉक स्तर पर होने वाले CDPO की बैठकों में 10 अगस्त 2024 से प्रारंभ हो रहे MDA के तिथियों के बारे बताये जिला कार्यकम अधिकारी जिला एवं प्रखण्ड लेवल के समस्त व्हाटसएप ग्रुप में फाइलेरिया से बचाव हेतु विडियों शेयर करें जिससे लोगो में जन जागरूकता पैदा हो एवं इस रोग से बचाव हेतु दवा का सेवन करें।
बाल विकास पदाधिकारी एवं सेक्टर सुपरवाईजर मासिक बैठक के दौरान ऑगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस अभियान में सहयोग के लिए निर्देशित करेंगें। अभियान शुरू होने से पहले ऑगनबाड़ी कार्यकता को डी०ई०सी० एवं अल्वेंडाजोल की दवा को सेवन करने हेतु सामुदायिक रूप से प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें।

इस अभियान से पहले सभी ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता “ग्राम स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता दिवस” पर फाइलेरिया जैसी घातक बिमारी पर चर्चा करेंगे एवं समुदाय को जागृत करेंगें।

प्रखण्ड स्तर पर समस्त प्रखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक को सोशल मोबिलाइजेशन से संबंधित गतिविधियों को संचालित करेंगे।

प्रखण्ड कार्यक्रम प्रबन्धक सभी स्वयं सहायिका समुह के सदस्य को 10 अगस्त 2024 से प्रारंभ हो रहे कार्यकम के बारे में बताये और उनको सहयोग हेतु प्रेरित करें।

जिला एवं ब्लॉक लेवल के समस्त व्हाटसएप ग्रुप में फाइलेरिया से बचाव हेतु विडियों शेयर करें जिससे लोगों में जन जागरूकता पैदा हो एवं इस रोग से बचाव हेतु दवा का सेवन करें। सर्वजन दवा सेवन के दौरान सभी स्वयं सहायता समुह के सदस्य सामुदाय को डी०ई०सी० एवं अल्वेंडाजोल की दवा को सेवन करने हेतु प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें।

कोटेदार राशन के वितरण के दौरान लोगों को MDA कार्यकम के बारे में बताए एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के सामने दवा खाने हेतु प्रेरित करें। MDA के दौरान जहाँ लोग दवा खाने को मना करें सप्लाई विभाग वहाँ लोगों को दवा खाने के लिए प्रेरित करे।
अभियान की तारिख सभी ग्रामवासियों को डुगडुगी पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम द्वारा बताये, राशन वितरण के दौरान MDA से संबंधित पोस्टर / बैनर डिसप्ले द्वारा प्रचार करें।

सर्वजन दवा सेवन (MDA) के दौरान विकास मित्र समुदाय को डी०ई०सी० एवं अल्वेंडाजोल की दवा को सेवन करने हेतु प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें इस अभियान के दौरान विकास मित्र “ग्रामगोष्ठी” कर फाइलेरिया जैसी घातक बिमारी के बारे में समुदाय को जागृत करें।
आप सभी को निदेशित किया जाता है कि प्रत्येक दिन प्रा०स्वा० केन्द्र पर सभी सुपरवाईजर के साथ इवंनिग ब्रीफिंग जरूर करें एवं अगले दिन का कार्यक्रम तय करे।
इस बैठक में संबंधित विभागों के प्रतिनिधि की उपस्थिति सुनिश्चित कराए।

अतः इस संदर्भ में निवेदन हैं कि अपने माध्यम से अपने अधीनस्थ ब्लॉक लेवर के अधिकारी को इस अभियान में सहयोग करने के लिए आदेशित करने का कष्ट करेगें। इस संदर्भ में आपका सहयोग अपेक्षित हैं।

फाईलेरिया उन्मूलन में स्वास्थ्य विभाग को PCI (Project Concern International) संस्था समुदाय के बीच जन जागरूकता फैलाने में सहयोग-प्रदान कर रही हैं। PCI के पदाधिकारी सम्पर्क कर जनजागरूकता की कार्ययोजना को सूचारू रूप से संचालित करेंगे।