July 14, 2024

#nawada : उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय, अँकरी के दसवीं के छात्र-छात्राओं ने शैक्षणिक परिभ्रमण किया…जानिए

उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय, अँकरी के दसवीं के छात्र-छात्राओं ने शैक्षणिक परिभ्रमण किया….

 

 

बड़ा सार्थक रहा शैक्षणिक परिभ्रमण

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : मुख्यमंत्री शैक्षणिक परिभ्रमण योजना के तहत उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय, अँकरी के दसवीं के छात्र-छात्राओं ने शैक्षणिक परिभ्रमण किया। प्रभारी प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिन्हा के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने बिहार दर्शन के लिए शनिवार 30 दिसंबर को राजगीर एवं नालंदा के लिए प्रस्थान किया। शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ विद्यालय के पूर्ण गणवेश में रहे इन विद्यार्थियों को जहाँ उनके माता-पिता एवं अभिभावकों ने बस के प्रस्थान के समय बड़े उत्साह के साथ विदा किया…

 

 

 

 

वहीं सारे विद्यार्थियों ने पूरे परिभ्रमण के समय बड़े ही अनुशासन एवं ज्ञानलिप्सा का परिचय दिया। उल्लेखनीय है कि परिभ्रमण के दौरान सारे बच्चों के हाथ में कॉपी एवं कलम थी, जिससे वे अपने गाइड के द्वारा बताई गई बातों एवं विभिन्न ज्ञान पट्टियों पर लिखित बातों को नोट भी कर रहे थे।
इसके साथ ही उनका ज्ञानवर्द्धन करने में साथ में रहे शिक्षक डॉ. गोपाल प्रसाद ‘निर्दोष’, मनोज कुमार मनोज, आजाद कुमार, दयानंद सागर, पूजा राय, पूजा वर्मा, इंदु सिन्हा, सद्दाम हुसैन, तलत जहां, मनोज कुमार आदि ने भी उनका खूब ज्ञानवर्द्धन एवं निर्देशन किया। इस दौरान विद्यालय के रात्रि प्रहरी सत्येंद्र कुमार की भी भूमिका बड़ी उल्लेखनीय रही।

 

 

 

 

नालंदा स्थित शिल्पग्राम, चीनी यात्री ह्वेनसांग की जीवनयात्रा से संबंधित संग्रहालय, पुस्तकालय, नालंदा विश्वविद्यालय के ध्वंसावशेष, कक्षा कक्ष आदि के साथ-साथ राजगीर स्थित तिब्बती बौद्ध मंदिर, वेणुवन, वीरायतन, स्वर्णभंडार आदि का दर्शन करने के बाद विद्यार्थियों ने सिलाव के खाजा का भी आनंद लिया तो वहाँ की जिलेबी भी खूब खाई। इसके साथ ही उन्होंने भरपेट भोजन भी किया तथा उल्लेखनीय स्मारकों, मूर्तियों, फूलों आदि के साथ-साथ अन्य पेड़-पौधों के साथ चित्र भी खूब खिंचवाए।

 

 

 

 

सबसे उल्लेखनीय बात यह रही कि प्रस्थान के समय प्रभारी प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिन्हा जी के द्वारा समय का सदुपयोग करने के लिए प्रेरित करने पर सारे विद्यार्थी बस में विद्यालय की प्रार्थना, बिहार गीत आदि गाने में मग्न रहे, वहीं वापसी के दौरान वे अपनी बोर्ड की परीक्षा के लिए आपस में प्रश्नोत्तरी करते रहे और इस तरह से उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय, अँकरी के दसवीं के छात्र-छात्राओं ने शनिवार 30 दिसंबर को मुख्यमंत्री शैक्षणिक परिभ्रमण योजना के तहत शैक्षणिक परिभ्रमण को शत-प्रतिशत सार्थक बनाने का कार्य किया।