October 19, 2024

ख़बरे टीवी – विभिन्न योजनाओं के तहत DBT के माध्यम से अपने बैंक खाता में प्राप्त राशि की निकासी लाभुक इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से

विभिन्न योजनाओं के तहत DBT के माध्यम से अपने बैंक खाता में प्राप्त राशि की निकासी लाभुक इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से कर सकते हैं

सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत सीधा लाभुकों के बैंक खाता में डीबीटी के माध्यम से राशि हस्तांतरित की जाती है।
खाता में प्राप्त राशि की निकासी लाभुक सामान्यतः अपने खाताधारी बैंक ब्रांच में जाकर करते हैं।
अभी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए लॉक डाउन की अवधि में सरकार द्वारा बहुत सारे लाभुकों के बैंक खाते में सहायता राशि हस्तांतरित की गई है। प्राप्त राशि की निकासी के लिए लोग अपने बैंक की ब्रांच में जा रहे हैं, जिसके कारण ब्रांच में भीड़ लग रही है तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कठिनाई से कराया जा रहा है।
इससे बचने के लिए लाभुक इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से भी राशि की निकासी कर सकते हैं।
यह सुविधा अधिकांश शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है।
इसके माध्यम से राशि की निकासी के लिए लाभुक का बैंक खाता (किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच में हो) उनके आधार के साथ अनिवार्य रूप से लिंक होना चाहिए।

जिनका भी बैंक खाता आधार के साथ लिंक है, वैसे लाभुक अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से राशि की निकासी कर सकते हैं। इस माध्यम से राशि की निकासी करने से बैंकों में भीड़ कम होगी। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आसानी से कराया जा सकेगा। साथ ही लाभुकों को अपने आसपास के पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ही राशि निकासी की सुविधा मिल सकेगी।
जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने इस सुविधा का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराने के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों को निर्देश दिया है।

Other Important News