July 14, 2024

ख़बरे टी वी – आयुष्मान भारत के तहत जिला में गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति पर जिला पदाधिकारी ने व्यक्त किया गहरा असंतोष, सीएससी के डिस्टिक कोऑर्डिनेटर से पूछा स्पष्टीकरण


जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला में बनाए जा रहे गोल्डन कार्ड के प्रगति की समीक्षा की।
जिला में 14 लाख 47 हजार 875 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध अब तक मात्र 1 लाख 29 हजार 731(9%) लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया गया है।
जिला पदाधिकारी ने गोल्डन कार्ड बनाने की स्थिति पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सीएससी के डिस्टिक कोऑर्डिनेटर से इस संबंध में स्पष्टीकरण पूछा।
जिला में लगभग 560 सीएससी केंद्र संचालित हैं, जिनके माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। इनमें से अधिकांश सीएससी केंद्र द्वारा इसमें रुचि नहीं ली गई है और उनकी उपलब्धि नगण्य पाई गई । कुछ सीएससी संचालकों(VLE) द्वारा ही संतोषजनक कार्य किया गया है।
जिला पदाधिकारी ने सभी सीएससी संचालकों को गांव – गांव जाकर सभी लक्षित लोगों का गोल्डन कार्ड बनाने का निदेश दिया।

उन्होंने स्पष्ट रूप से चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार की इस अत्यंत महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजना का लाभ अगर सभी लक्षित लोगों तक नहीं पहुंचाया गया तो संबंधित सीएससी संचालकों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बैठक में उपस्थित डीपीएम को प्रतिदिन के प्रगति की समीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया तथा सीएससी के डिस्टिक कोऑर्डिनेटर को प्रतिदिन की उपलब्धि का रिपोर्ट लेकर जिला पदाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।
बैठक में डीपीएम, सीएससी के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सहित विभिन्न सीएससी केंद्र के वी एल ई उपस्थित थे ।