October 18, 2024

ख़बरे टीवी – लोगों की सजगता एवं सहयोग तथा प्रशासन की तत्परता से हम कोराना के संक्रमण चेन को रोक सकते हैं

लोगों की सजगता एवं सहयोग तथा प्रशासन की तत्परता से हम कोराना के संक्रमण चेन को रोक सकते हैं


लोगों की सजगता एवं प्रशासन को सहयोग तथा प्रशासनिक स्तर पर त्वरित कार्रवाई के माध्यम से कोरोना के संक्रमण चेन को रोका जा सकता है।
इसका ताजा उदाहरण बिहारशरीफ में देखने को मिला है। नालंदा जिला का एक परिवार अपने परिजन के श्राद्ध कर्म में शामिल होने के लिए भाड़े के वाहन से दिल्ली से जिला में पहुंचा। इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को मिली। दीपनगर थाना के सहयोग से इस वाहन को लोकेट कर रास्ते में ही रोका गया। त्वरित कार्रवाई करते हुए परिवार के सभी छह सदस्यों को बीड़ी श्रमिक अस्पताल में क्वॉरेंटाइन में ले जाया गया तथा सभी लोगों का सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भेजा गया।
कल देर रात प्राप्त जांच रिपोर्ट में इनमें से एक महिला पॉजिटिव पाई गई, जिसे तुरंत आइसोलेशन सेंटर में शिफ्ट किया गया।
इसमें स्थानीय स्तर पर संक्रमण चेन नहीं बन पाया तथा एक ही व्यक्ति के संक्रमण के उपरांत सिलसिला बनने से पहले ही रुक गया।


अगर यह परिवार अपने गांव में जाकर अपने परिजनों एवं स्थानीय लोगों से मिलता जुलता तो गांव के और भी लोग संक्रमित हो सकते थे। जिससे एक नया संक्रमण चेन बन सकता था।
इस मामले में सही सूचना एवं त्वरित कार्रवाई के फलस्वरूप चेन बनने नहीं दिया गया।
इस मामले से यह साबित होता है कि समाज के लोगों की सजगता तथा उनके द्वारा प्रशासन को सहयोग देने एवं प्रशासनिक स्तर पर त्वरित कार्रवाई के माध्यम से संक्रमण के चेन को रोका जा सकता है।
इसलिए जिला प्रशासन सभी जिला वासियों से अपील करता है कि जिला या राज्य के बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति को स्थानीय समुदाय के साथ मिलने जुलने नहीं दिया जाए। इससे पूर्व ही उनके आने की त्वरित सूचना स्थानीय प्रशासन को दी जाए ताकि ऐसे लोगों को क्वॉरेंटाइन केंद्र पर लाकर उनकी जांच कराई जा सके। ऐसा करने से स्थानीय समाज भी संक्रमण के खतरे से बचेगा तथा प्रशासन को भी संक्रमण चेन को रोकने में आसानी होगी।

Other Important News