July 23, 2024

ख़बरे टीवी – राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोगों ने ली लोकतंत्र में आस्था की शपथ, नए मतदाताओं को किया गया मतदाता पहचान पत्र वितरित

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोगों ने ली लोकतंत्र में आस्था की शपथ, नए मतदाताओं को किया गया मतदाता पहचान पत्र वितरित

दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन आज समारोह पूर्वक विभिन्न प्रखंडों में किया गया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन टाउन हॉल बिहार शरीफ में किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए, उप निर्वाचन पदाधिकारी, विभिन्न राजनीतिक दलों के जिलाध्यक्ष, जिला परिषद अध्यक्ष आदि द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।


इस अवसर पर अपर समाहर्ता ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र में हरेक मत की बराबर कीमत है। राष्ट्रपति से लेकर एक सामान्य नागरिक का मत लोकतंत्र में बराबर मान्यता रखती है। इसलिए प्रत्येक नागरिक को लोकतंत्र में अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।


जिला परिषद अध्यक्ष, जदयू के जिलाध्यक्ष, राजद के जिलाध्यक्ष, स्वीप आइकॉन आशुतोष कुमार मानव आदि ने भी अपने संबोधन में प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में अपना योगदान देने का आह्वान किया।
इस अवसर पर पहली बार मतदाता बने युवाओं के बीच मतदाता पहचान पत्र (एपिक) का भी वितरण किया गया।
अपर समाहर्ता द्वारा उपस्थित सभी लोगों को शपथ दिलाया गया- “हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक हो कर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।”


इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष, निदेशक डीआरडीए, जिला शिक्षा पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जदयू के जिलाध्यक्ष, राजद के जिलाध्यक्ष, अन्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, स्वीप आइकॉन आशुतोष कुमार मानव, स्वीप आइकॉन दिव्यांग डॉक्टर सुदर्शन कुमार, सहित युवा मतदाता अन्य पदाधिकारी एवं आम लोग उपस्थित थे।

इससे पूर्व आज प्रातः समाहरणालय से श्रम कल्याण मैदान तक स्कूली बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता प्रभात फेरी भी निकाली गई। जिसे उप विकास आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।