October 18, 2024

ख़बरे टीवी – सभी पात्र लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना तथा गोल्डन कार्ड से किया जाएगा आच्छादित- जिला पदाधिकारी

 

सभी पात्र लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना तथा गोल्डन कार्ड से किया जाएगा आच्छादित-
जिला पदाधिकारी

जिला के सभी पात्र लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना तथा आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड से आच्छादित किया जाएगा। इसके लिए प्रखंड एवं पंचायत स्तरों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही सभी पंचायतों में कार्यपालक सहायक की सेवा उपलब्ध कराई गई है, जिनके माध्यम से भी आवेदन संकलित कर लोगों को योजना का लाभ दिलाया जाएगा। उक्त बातें आज जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित मीडिया ब्रीफिंग में कहा।
उन्होंने कहा कि केंद्रीय सरकार से प्राप्त निदेश के आलोक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से आच्छादित सभी किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत 2 लाख 5 हजार 881 आवेदन में से अब तक 1 लाख 78 हजार 826 किसानों के आवेदन को स्वीकृत किया जा चुका है। सभी स्वीकृति प्राप्त किसान किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 12 फरवरी से 28 फरवरी तक सभी प्रखंडों में विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर के माध्यम से नया आवेदन एवं पूर्व के किसान क्रेडिट कार्ड धारी किसानों के क्रेडिट बढ़ाने संबंधी आवेदन प्राप्त किये जाएंगे ।
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के तहत जिला में अब तक 66 हजार 692 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 53 हजार 948 लोगों को पेंशन की स्वीकृति अब तक दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए सभी पात्र लोगों से आवेदन प्राप्त करने के उद्देश्य से 28 जनवरी से ही सभी प्रखंडों में पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 27 फरवरी तक पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित किया जायेगा। जिसके माध्यम से सभी पात्र लोगों से पेंशन योजना के लिए आवेदन प्राप्त किया जाएगा।
आयुष्मान भारत के तहत जिला के लक्षित 2 लाख 68 हजार 125 परिवारों के लगभग 14 लाख 48 हजार लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। अब तक 1लाख 61हजार 156 लोगों(11.13 प्रतिशत) का गोल्डन कार्ड बनाया गया है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिला के सभी पंचायतों में कार्यपालक सहायक की सेवा उपलब्ध करा दी गई है। इन कार्यपालक सहायकों के माध्यम से भी गोल्डन कार्ड के लिए लोग आवश्यक दस्तावेज के साथ अपना सत्यापन करा सकते हैं।
उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि इन सभी योजनाओं के लिए पात्र सभी व्यक्तियों को योजना का लाभ पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को पूरी तत्परता से कार्य करना होगा।
ब्रीफिंग में अपर समाहर्ता, पंजाब नेशनल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला अग्रणी प्रबंधक, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग आदि उपस्थित थे।

Other Important News