October 18, 2024

ख़बरे टीवी – जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज हरदेव भवन सभागार में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा हेतु बैठक

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज हरदेव भवन सभागार में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।

आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला में 268125 परिवारों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। अभी तक लगभग 10 प्रतिशत लोगों का ही गोल्डन कार्ड बनाया गया है। जिला पदाधिकारी ने गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विभिन्न पंचायतों के लिए 186 कार्यपालक सहायकों की सेवा दी गई है। इनके माध्यम से तथा आशा के सहयोग से गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाएं। थरथरी बिंद, एकंगर सराय, बिहारशरीफ शहरी एवं हरनौत प्रखंड में 10 प्रतिशत से भी कम लोगों का कार्ड बन पाया है। जिला पदाधिकारी ने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पंचायत स्तर पर सभी लक्षित व्यक्तियों का गोल्डन कार्ड बनाने का निर्देश दिया।
न्यायालय से संबंधित वादों में 1 सप्ताह के अंतर्गत अपेक्षित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत सरमेरा, इस्लामपुर, रहुई, कराई परशुराय एवं थरथरी प्रखंड की उपलब्धि असंतोषप्रद पाई गई। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी सरमेरा से स्पष्टीकरण पूछा। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को 1 सप्ताह के अंतर्गत लक्ष्य का कम से कम 70 प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में अब तक प्राप्त सभी दावा आपत्ति का निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को दिया गया। बिहारशरीफ में दावा आपत्ति के ज्यादा मामले प्राप्त हुए हैं तथा निष्पादन हेतु लंबित हैं। जिला पदाधिकारी ने बिहारशरीफ को अतिरिक्त कार्यपालक सहायक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि दावा आपत्ति निराकरण की प्रविष्टि निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत सुनिश्चित की जा सके।
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए 27 जनवरी से 27 फरवरी तक सभी प्रखंडों में विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर शतप्रतिशत पात्र व्यक्तियों से मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवेदन प्राप्त करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। विशेष शिविर में पेंशनधारियों के लाइफ सर्टिफिकेट का भी बायोमेट्रिक सत्यापन किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने सभी पेंशन धारियों के बकाया पेंशन का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग को कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
सभी पंचायत सरकार भवन, विशेषकर नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन में स्थानीय स्वास्थ्य सब सेंटर को स्थानांतरित करने के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को एमओआईसी के सहयोग से कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
सात निश्चय के तहत हर घर नल का जल योजना का कार्य सभी छूटे हुए ग्रामीण वार्ड में 1 सप्ताह के अंतर्गत प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया। योजनाओं को पूर्ण करने पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। पक्की गली नाली योजना में 8 फीट से कम चौड़ाई वाली गलियों में पीसीसी न कर पेवर्ड ब्लॉक लगाने का निदेश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया। नगर निगम क्षेत्र में भी हर घर नल का जल योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।
विभिन्न आपदा में मृत लोगों के निकटतम आश्रितों को लंबित मुआवजा के भुगतान के लिए त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अंचल अधिकारियों को दिया गया।


बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एवं कुशल युवा कार्यक्रम का अधिक से अधिक युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न संस्थानों में लगातार शिविर का आयोजन करने का निर्देश प्रबंधक डीआरसीसी को दिया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवास के निर्माण कार्य को पूर्ण कराने पर विशेष बल देने का निर्देश दिया गया। आवास निर्माण कार्य पूर्ण कराने में अंतिम पांच स्थान पर रहने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछा गया।
जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जल स्रोत को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए कार्रवाई में तेजी लाने का निदेश दिया गया। एक एकड़ से बड़े क्षेत्रफल वाले जल संरचना के जीर्णोद्धार का कार्य लघु जल संसाधन विभाग द्वारा तथा 1 एकड़ से कम क्षेत्रफल वाले जल संरचना का जीर्णोद्धार कार्य मनरेगा के माध्यम से कराने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। सभी सार्वजनिक चापाकलों के पास मनरेगा के माध्यम से सोख्ता का निर्माण किया जा रहा है, इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश निदेशक डीआरडीए को दिया गया। वर्षा जल संचयन (rainwater harvesting) संरचना का निर्माण इस वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप चिन्हित किए गए सभी 121 विद्यालयों में सुनिश्चित कराने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया।
जैविक खेती एवं ड्रिप/ स्प्रिंकलर इरिगेशन के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि सुनिश्चित करने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया गया।
बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारी सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News