July 22, 2024

ख़बरे टीवी – 3 से 13 फरवरी तक जिला में 39 परीक्षा केंद्रों पर होगा इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन, जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने की संयुक्त ब्रीफिंग

3 से 13 फरवरी तक जिला में 39 परीक्षा केंद्रों पर होगा इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन, जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने की संयुक्त ब्रीफिंग

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का आयोजन 3 फरवरी से 13 फरवरी तक किया जाएगा।
इस परीक्षा के लिए जिला में 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बिहारशरीफ में 31 परीक्षा केंद्र, राजगीर में 3 परीक्षा केंद्र तथा हिलसा में 5 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा का आयोजन होगा। छात्राओं के लिए 17 परीक्षा केंद्र तथा छात्रों के लिए 22 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छात्राओं के लिए बिहारशरीफ में 9, राजगीर में 3 तथा हिलसा में 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में 26063 छात्र एवं 19922 छात्रा, कुल 45985 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजन को लेकर आज जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक नीलेश कुमार ने जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में सभी केंद्र अधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/ पुलिस पदाधिकारी की संयुक्त ब्रीफिंग की।


सभी केंद्र अधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी को परीक्षा के संचालन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्गत निदेशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ प्रवेश पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। परीक्षार्थी के लिए जूता- मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना वर्जित रहेगा, सिर्फ चप्पल में ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे।
परीक्षार्थियों को प्रथम पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के लिए निर्धारित समय 9:30 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाह्न 9:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के लिए निर्धारित समय अपराह्न 1:45 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात अपराह्न 1:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलंब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों पर 183 स्टैटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। साथ ही 12 गश्ती दल दंडाधिकारी, 10 उड़नदस्ता (जोनल दंडाधिकारी) तथा 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं, जो लगातार परीक्षा केंद्रों के बीच भ्रमणशील रहकर स्वच्छ परीक्षा का संचालन सुनिश्चित कराएंगे। जोनल एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी अपने भ्रमण के दौरान परीक्षा केंद्र पर संधारित पंजी में अपनी निरीक्षण टिप्पणी दर्ज करेंगे तथा प्रतिदिन संध्या में दैनिक प्रतिवेदन जिला पदाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
प्रत्येक परीक्षा केंद्र की सतत वीडियोग्राफी कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर वीक्षक की प्रतिनियुक्ति रेंडमाइजेशन के आधार पर की जाएगी। केंद्र अधीक्षक संबंधित केंद्र के सभी वीक्षक को अपने स्तर से पहचान पत्र निर्गत करेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर महिला दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने वाले परीक्षार्थियों की सघन चेकिंग सुनिश्चित की जाएगी। महिला परीक्षार्थियों के लिए महिला दंडाधिकारी एवं महिला पुलिस बल चेकिंग करेंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त संख्या में महिला एवं पुरुष पुलिस बल तैनात रहेंगे।
प्रत्येक परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की परिधि में भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा निषेधाज्ञा लगाई जाएगी।
परीक्षा अवधि में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या 06112- 235288 पर कार्यरत रहेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में रहेंगे। नियंत्रण कक्ष में अलग से सुरक्षित दंडाधिकारी भी तैनात किए गए हैं।
ब्रीफिंग में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं केंद्र अधीक्षक उपस्थित थे।