July 22, 2024

ख़बरे टी वी – धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बिहारशरीफ एवं राजगीर अनुमंडल के पैक्स अध्यक्षों के साथ बैठक

धान अधिप्राप्ति को लेकर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बिहारशरीफ एवं राजगीर अनुमंडल के पैक्स अध्यक्षों के साथ बैठक

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज बिहारशरीफ एवं राजगीर अनुमंडल के सभी नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों के साथ बैठक की। यह बैठक धान अधिप्राप्ति कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से की गई।
वर्तमान अधिप्राप्ति वर्ष में जिला के लिए 1.90 लाख एमटी धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके विरुद्ध अब तक मात्र 129.8 एमटी धान की अधिप्राप्ति की गई है। धान की अधिप्राप्ति के लिए 31 मार्च तक का समय निर्धारित है।
जिला पदाधिकारी ने सभी नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी।
उन्होंने सभी पैक्स अध्यक्षों से धान अधिप्राप्ति कार्य में तेजी लाने को कहा। इसके लिए पैक्स, एसएफसी एवं कॉपरेटिव बैंक को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा गया।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हर संभव प्रयास करेगा कि अधिप्राप्ति कार्य में किसी भी पैक्स को कोई असुविधा नहीं हो तथा भुगतान नियत समय पर सुनिश्चित किया जा सके। इसके लिए सभी पैक्स को सकारात्मक सोच के साथ अधिप्राप्ति कार्य में अपना योगदान देना होगा।


अधिप्राप्ति कार्य के लिए बोरे पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त बोरे भी उपलब्ध कराए जायेंगे।
धान अधिप्राप्ति से प्राप्त चावल के भंडारण के लिए 11 गोदाम अधिसूचित किए गए हैं। चावल तैयार करने के लिए अब तक 91 चावल मिल सूचीबद्ध हुए हैं, जिनमें से 80 चावल मिलों का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है। शेष चावल मिलों का सत्यापन भी तुरंत कर लिया जायेगा।
विभिन्न पैक्स अध्यक्षों द्वारा भी पूर्व के बकाया भुगतान एवं अन्य छोटी-छोटी समस्याओं के बारे में जानकारी दी गई। जिला पदाधिकारी ने कहा कि सभी पैक्स के पूर्व के बकाया भुगतान हेतु नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। शीघ्र ही पैक्स के बकाया भुगतान का नियम अनुसार भुगतान किया जाएगा।
बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, नालंदा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित बिहारशरीफ एवं राजगीर अनुमंडल के विभिन्न पैक्स के नवनिर्वाचित अध्यक्ष उपस्थित थे।

Other Important News