October 19, 2024

ख़बरे टीवी – प्रवासी मजदूरों की सुरक्षित वापसी की मांग और सभी को राशन की मांग पर नालंदा जिले में खेग्रामस,aicctu, और माले नेताओं ने किया भूख हड़ताल

 प्रवासी मजदूरों की सुरक्षित वापसी की मांग और सभी को राशन की मांग पर नालंदा जिले में खेग्रामस,aicctu, और माले नेताओं ने किया भूख हड़ताल

मुरलीधर प्रसाद केशरी, ख़बरे टीवी, इस्लामपुर – देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक फंसे प्रवासी मजदूरों की सुरक्षित वापसी की मांग पर 18-19 अप्रैल को राष्ट्रव्यापी आह्वान के तहत पूरे जिले में में ऐक्टू, खेग्रामस व भाकपा-माले के कार्यकर्ताओं ने अपने कार्यालय और गांव मे किया भूख हड़ताल।

माले जिला सचिव कॉम सुरेंद्र राम,मनमोहन, उमेश पासवान ,खेग्रामस के जिला सचिव रामधारी दास, ठेला-फुटपाथ यूनियन के महासचिव पालबिहारी लाल ने आज संयुक्त प्रेस बयान जारी करके कहा है कि केंद्र व विभिन्न राज्यों की सरकार अमीरों को सुरक्षित उनके घर पहुंचाने के लिए हर प्रयास कर रही है. विगत दिनों काशी से दक्षिण भारत के तीर्थयात्रियों को 25 बसों व 4 क्रूजर से सुरक्षाकर्मियों के साथ उन्हें घर भेजा गया।कोटा में फंसे कोचिंग के छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 300 बसों की व्यवस्था की है, लेकिन प्रवासी मजदूरों को न केवल उनके रहमोकरम पर छोड़ दिया है बल्कि घर लौटने की मांग कर रहे उन मजदूरों पर बर्बर पुलिसिया जुल्म किए जा रहे हैं. यह भेदभाव क्यों किया जा रहा है?
मुम्बई, सूरत, कोटा आदि जगहों पर हजारों बिहार व यूपी के प्रवासी मजदूर फंसे हुए हैं. उनकी हालत दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है. उनके परिवार के सामने भी कई समस्याएं उठ खड़ी हुई हैं. लेकिन न तो इसके प्रति केंद्र सरकार चिंतित है और न ही राज्य की सरकार. हम बिहार सरकार से मांग करते हैं कि सभी प्रवासी मजदूरों के लौटने की अविलंब व्यवस्था करे. दो तरह की नीतियां नहीं चलने वाली है.

दो दिवसीय भूख हड़ताल के जरिए मांग की जाएगी कि सरकार प्रवासी मजदूरों के लिए 3 महीने का राशन, सफर का पका हुआ भोजन और सभी कामगारों को लाॅकडाउन की अवधि का गुजारा भत्ता के दस हजार रुपए प्रदान करे.
सभी प्रवासी मजदूरों को वेतन और नौकरी की सुरक्षा की गारंटी की जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि वेतन व नौकरी में कोई कटौती नहीं होगी और न ही छंटनी होगी.
सभी सेंट्रल ट्रेड यूनियनों के साथ सरकार निचले स्तर पर समन्वय/समिति बना बड़े स्तर पर मजदूरों को राहत पहुंचाने की गारंटी करे.
उन स्थानों पर जहां प्रवासी मजदूरों को क्वारांटाइन में रखा गया है, वहां राशन, भोजन और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की जाए और जांच के उपरांत उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाया जाए.
इस अवसर पर माले जिला सचिव कॉम सुरेंद्र राम ने कहा कि इस दो दिवसीय अनशन के तहत वे ,पाल बिहारी लाल,मनमोहन अपने-अपने गांव में, हिलसा पार्टी कार्यालय में रामधारी दास, रामदास अकेला,शिवशंकर जी,बिहारशरीफ कार्यालय में aicctu के मकसूदन शर्मा, इस्लामपुर के चैनपुरा में रामाशीष जी ,अधिवक्ता कृष्णा प्रसाद व अन्य साथी अपने इलाके में अनशन पर बैठे हैं।

Other Important News