October 19, 2024

ख़बरे टीवी – जिला पदाधिकारी ने नवनिर्मित सिलाव खाजा क्लस्टर भवन एवं आईटीआई सिलाव भवन का किया निरीक्षण

जिला पदाधिकारी ने नवनिर्मित सिलाव खाजा क्लस्टर भवन एवं आईटीआई सिलाव भवन का किया निरीक्षण

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज सिलाव स्थित नवनिर्मित सिलाव खाजा क्लस्टर भवन का निरीक्षण किया। यह भवन लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व निर्मित हुआ है परंतु अभी तक इसमें खाजा क्लस्टर संचालित नहीं हो सका है।
जिला पदाधिकारी ने महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को होली के बाद सिलाव खाजा क्लस्टर समिति के सदस्यों की बैठक बुलाने का निर्देश दिया। इस बैठक में नवनिर्मित भवन में खाजा क्लस्टर को चलाने के लिए आवश्यक अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।
इस भवन में एक ट्रांसफार्मर भी लगाया जाएगा ताकि उपयोग में लाई जाने वाले मशीन सुचारू ढंग से काम कर सके।
उन्होंने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को मशीन के क्रय से पूर्व क्लस्टर के सदस्यों को आपूर्तिकर्ता कंपनी के यहां ले जाकर उसकी कार्यप्रणाली से अवगत कराने का निर्देश दिया। सदस्यों की जरूरत को पूरा करने वाली उपयुक्त गुणवत्ता की मशीन ही क्लस्टर में संस्थापित की जाए, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्यों के परामर्श से ही क्लस्टर से संबंधित सभी उपकरणों का क्रय किया जाए ताकि इसकी उपयोगिता बनी रह सके।
इस अवसर पर जी एम डी आई सी तथा ख्वाजा क्लस्टर समिति के अध्यक्ष अभय शुक्ला एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

खाजा क्लस्टर भवन के निरीक्षण के उपरांत जिला पदाधिकारी ने शाहपुर में नव निर्मित सिलाव आईटीआई भवन का निरीक्षण किया। इस भवन का निर्माण लगभग 8 करोड रुपए की लागत से भवन निर्माण विभाग द्वारा कराया गया है।
उन्होंने संपूर्ण परिसर का बारीकी से निरीक्षण किया। इस भवन में जल्द से जल्द ट्रांसफार्मर लगाकर विद्युत संबंध सुनिश्चित करने का निर्देश सहायक अभियंता को दिया गया।
इस भवन को जल्द से जल्द आईटीआई के प्राचार्य को हस्तगत कराने का निर्देश दिया गया ताकि नए परिसर से आईटीआई का संचालन किया जा सके। वर्तमान में आईटीआई पावापुरी में निजी भवन परिसर में संचालित किया जा रहा है।
इस नवनिर्मित भवन परिसर में 100 बेड की क्षमता वाले छात्रावास का निर्माण भी किया जा रहा है। छात्रावास के निर्माण कार्य को आगामी दो-तीन महीने में तेजी से पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
निरीक्षण के क्रम में भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता अजय कुमार उपस्थित थे।

Other Important News