October 19, 2024

ख़बरे टी वी – हिलसा के स्थानीय नगर परिषद के सभागार में बैठक आयोजित कर आगामी 15 दिसंबर से प्लास्टिक कैरी बैग पर पूर्ण पाबंदी लगाने का निर्णय लिया…. जानिए पूरी खबर

प्लास्टिक पर पूर्ण पाबंदी ! 15 दिसंबर से होगी कार्रवाई…

नगर परिषद हिलसा के सभागार में हुई बैठक, व्यापारियों ने लिया हिस्सा।

Khabre Tv – 9334598481 – अनुराग शर्मा की रिपोर्ट – हिलसा ( नालंदा ) स्थानीय नगर परिषद के सभागार में बैठक आयोजित कर आगामी 15 दिसंबर से प्लास्टिक कैरी बैग पर पूर्ण पाबंदी लगाने का निर्णय लिया गया है . बैठक में शामिल व्यवसाइयों को सम्बोधित करते हुए नगर प्रबंधक मनीष कुमार ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पूर्व में ही पहल करते हुए प्लास्टिक यूज बैन है लेकिन अनुपालन अच्छे तरीक़े से नहीं होने की वजह से आज भी इसका प्रयोग धड़ल्ले से जारी है .

इस बार सख़्ती से सरकारी क़ानून का अनुपालन किया जाएगा ताकि नगर प्लास्टिक मुक्त बन सके . उन्होंने कहा कि क़ानून का उल्लंघन करने वालों को कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है . आगामी 15 दिसंबर से लगातार छापामारी अभियान चलाया जाएगा . बैठक को सम्बोधित करते हुए समाजसेवी सह नगर परिषद के ब्राण्ड ऐंबेसडर डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि पर्यावरण को बचाने की जवाबदेही हम सबकी होनी चाहिए . उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने गजट अधिसूचना संख्या 943 के माध्यम से सभी नगर निकायों एवं ग्राम पंचायतों की परिसीमा में प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है . पर्यावरण , वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 23 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सभी तरह के सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दी गई है .

श्री मानव ने आह्वान किया कि सभी व्यवसायी एवं नगर वासी आपसी सहयोग से उक्त क़ानून का अनुपालन करते हुए सभ्य नागरिक का परिचय दें और प्रदूषण से मुक्ति दिलाने में अहम रोल अदा करें . विदित हो कि सभी सिंगल यूज प्लास्टिक के अलावा थर्मोकोल से बने कटलरी जैसे – प्लेट, थाली, कप, ग्लास, कटोरी आदि भी पूर्ण प्रतिबंधित है . बैठक में सिटी मैनेजर के अलावा बैजू कुमार, देवानंद प्रसाद, विक्रांत कुमार, शिव कुमार, गोपाल प्रसाद, मनीष कुमार, अमन कुमार, रविंद्र प्रसाद, धर्मवीर कुमार, सोनू कुमार, अविनाश कुमार समेत दर्जनों दुकानदार एवं नप कर्मी उपस्थित थे .

Other Important News