October 18, 2024

#nalanda : ब्रिलिएंट कान्वेंट में खेल कूद का वार्षिक महोत्सव का आयोजन …जानिए

 ब्रिलिएंट कान्वेंट में खेल कूद का वार्षिक महोत्सव का आयोजन …

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : बिहार शरीफ स्थानीय सुंदरगढ़ स्थित ब्रिलियंट कान्वेंट का चार दिवसीय वार्षिक खेलकूद का आयोजन करवाया गया। इस खेलकूद का आयोजन वर्ग प्रथम से वर्ग नवम तक के बच्चों के बीच नगर के गोलपुर हवाई अड्डा स्थित ग्राउंड में करवाया गया एवं छोटे बच्चों का खेलकूद का आयोजन स्थानीय सोगरा हाई स्कूल के ग्राउंड एवं बिहार क्लब के ग्राउंड में संपन्न हुआ। इस खेलकूद प्रतियोगिता में इंडोर गेम्स एवं आउटडोर गेम्स की व्यवस्था की गई थी। इंडोर गेम्स में कैरम, लूडो, शतरंज ,स्पून रेस और कई खेलों का आयोजन किया गया था । जिसमें छोटे-छोटे बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । आउटडोर गेम्स में क्रिकेट बैडमिंटन , लॉन्ग रेस, टग वार का आयोजन किया गया । इस वार्षिक खेलकूद महोत्सव का उद्घाटन विद्यालय के डायरेक्टर डॉक्टर धनंजय कुमार ने किया । उन्होंने खेल की महत्व पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रगतिशील और आधुनिक बनने के दौड़ में हम अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं खेल का महत्व जैसे-जैसे हम भूलते जा रहे हैं।

 

 

विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पुष्प लता विद्यार्थी ने कहा की बच्चे आज के कर्णधार हैं उन्हें सही शिक्षा सही मार्गदर्शन एवं सही स्वास्थ्य की जानकारी विद्यालय के शिक्षा एवं खेलकूद से मिलती है आज के बच्चों के बीच मोबाइल लैपटॉप और वीडियो गेम्स तक सीमित दुनिया रह गई है जिससे बच्चों का बौद्धिक मानसिक एवं शारीरिक विकास रुक जाने के कारण चिड़चिड़ापन एवं एकाग्रता आदि की भारी कमी आज बच्चों एवं युवा वर्ग में दिखाई पड़ती है। इसलिए अच्छा स्वास्थ्य अच्छा समाज जीवन के दो सर्वोत्तम वरदान है। विद्यालय के अध्यक्ष डॉक्टर शशी भूषण कुमार ने कहा कि हमारे देश में पुरानी कहावत है खेलोगकूदोगे होगे खराब, पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब यह कथन आज के छात्र जीवन में अब खत्म हो चुका है क्योंकि आज खेल हमारे जीवन का एक अमूल्य रत्न है बिना खेल का तो समाज भी निराशा लगता है।

 

 

बच्चों को खेलना एवं उनके शरीर और दिमाग को विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। खेलने से हमारे शरीर में तनाव को दूर किया जा सकता है एवं इससे हम अपने मन के कंसंट्रेशन को बनाए रखते हैं एवं किसी ने क्या खूब कहा है ” नाम होगा खेल के मैदान में तुम्हारा पहले कुछ करके तो दिखाओ, दुनिया होगी एक दिन कदमों में अंधेरे आकाश में रोशनी भरकर तो दिखाओ ” । इस वार्षिक खेलकूद महोत्सव मैं वर्ग प्रथम से लेकर वर्ग नवम तक के बच्चे ने विभिन्न खेलों में पार्टिसिपेट किया जिसमे क्रिकेट में क्लास वन के बच्चे विनर बने, टग वार में क्लास टू के बच्चे विनर बने, रेस में क्लास टू और क्लास वन के बच्चे विनर रहे। क्लास थ्री और क्लास फोर के बच्चों के बीच क्रिकेट ,कब्बड्डी, रेस , टग वार, में क्लास फोर के बच्चे विनर रहे ।

 

 

क्लास फाइव और सीक्स के बीच कबड्डी में क्लास फाइव विनर रहे और टग वार में क्लास सीक्स विनर रहे । क्लास सेवन और एट में , क्रिकेट मैच में क्लास सेवन विनर रहे और टग वार में क्लास एट विनर रहे । क्लास एट और नईन के बीच क्रिकेट मैच में क्लास नईन विनर रहे और टग वार में क्लास एट विनर बने । इस प्रकार विद्यालय का चार दिवसीय वार्षिक खेल कूद का समापन आज हो गया। जिसमे बच्चे एवं शिक्षक सभी लोगो ने काफी उमंग के साथ खेल भावना के साथ इस खेल कूद वार्षिक महोत्सव को चार चांद लगा दिया । विद्यालय के शिक्षक पवन कुमार , रंजय कुमार सिंह, किशोर कुमार पांडे , अमित कुमार , नाजिया मिस , मिलन मैडम , तनीषा मिस और एस. के गांगुली ने इस खेल कूद महोत्सव में अपना पूर्ण योगदान दिया ।