October 19, 2024

ख़बरे टी वी – सूर्य मंदिर परिसर में कैम्प लगाकर बुधवार को मिशन हरियाली नूरसराय के द्वारा अमरूद के चार सौ पौधे निशुल्क वितरित किए गए, पौधा वितरण कार्यक्रम, किसने किये जानिए पूरी खबर…..

मिशन हरियाली ने हिलसा में निशुल्क बाँटे चार सौ पौधे !
———————————-
सभी संगठनों को हरियाली लाने के लिए आना होगा आगे – डा. आशुतोष मानव

KHABRE TV -9334598481 , हिलसा ( नालंदा ) शहर के तालाब स्थित सूर्य मंदिर परिसर में कैम्प लगाकर बुधवार को मिशन हरियाली नूरसराय के द्वारा अमरूद के चार सौ पौधे निशुल्क वितरित किए गए । पौधा वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित समाजसेवी डॉ. आशुतोष कुमार मानव एवं सौरव कुमार ने मिशन हरियाली के कार्यों की सराहना करते हुए अन्य संगठनों को भी आगे आने का आह्वान किया. इस मौक़े पर डा. मानव ने कहा कि रोज़ पौधे लगाना तथा बाँटना मिशन हरियाली के संस्थापक राजीव रंजन भारती और उनके सहयोगियों की जिदंगी का हिस्सा बन गया है। न कोई व्यक्तिगत चर्चा और न कोई दिखावा। खामोशी के साथ वह बीते पांच साल से आम
जन के जीवन में हरियाली लाने के लिए पौधों का नियमित निशुल्क वितरण कर रहे हैं। आशुतोष मानव ने कहा कि इनकी पूरी टीम प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ से दो लाख पौधे लगाती तथा वितरण करती है। इन्होंने नालंदा , नवादा, गया , पटना समेत प्रांत के दर्जनों ज़िलों की भूमि पर टीम द्वारा लगाए गए लगभग एक लाख पौधे अब पेड़ बन गए हैं। उनका कहना है कि जिस तेजी के साथ प्रदूषण बढ़ रहा है उससे पार पाने के लिए हम लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। लिहाजा लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक होने की जरूरत है।इस पुनीत कार्य के साथ जुड़ने वाले तमाम लोग सचमुच पर्यावरण प्रेमी हैं जिनसे सीख लेकर ही हरियाली लाने का सपना साकार हो सकता है. पौधा वितरण अभियान एवं पेंड़ो की देखभाल के लिए स्वयं सक्रिय रहते हुए उन्होंने 33 लोगों की टीम बनाई है।

उन्होंने कहा कि बीते पांच साल में लगाए गए हज़ारों पेंड अब फल देने लगे हैं। स्कूल, कालेज , चौक – चौराहे ही नहीं मिशन हरियाली के लोग सड़कों के किनारे व शहर में भी जगह-जगह पौधे लगवाते हैं। ताकि पर्यावरण को हरा-भरा बनाया जा सके। इस अवसर पर मिशन हरियाली के संस्थापक राजीव रंजन भारती एवं टीम के सक्रिय सदस्य नवीन कुमार ने कहा कि जिस तेजी के साथ प्रदूषण बढ़ रहा है, उससे लगता है कि हर हाथ को कम से कम पाँच पौधे हर हालत में लगाने होंगे तभी मानव समाज का कल्याण सम्भव है। पौधा लेने के लिए ग्रामीणों एवं छात्र छात्राओं ने काफ़ी रूचि दिखाई. लोगों को श्री भारती ने पौधा लगाने के टिप्स भी बताए .

Other Important News