October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी के साथ की आगामी विधानसभा आम चुनाव पूर्व तैयारी को लेकर बैठक.

 नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी के साथ की आगामी विधानसभा आम चुनाव पूर्व तैयारी को लेकर बैठक.

 


( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) –  आगामी विधानसभा निर्वाचन के पूर्व तैयारी की समीक्षा को लेकर आज नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक नीलेश कुमार ने विभिन्न कोषांग के नोडल पदाधिकारी सभी विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संविदा कर्मियों को भी किसी भी तरह के निर्वाचन से संबंधित कार्य में लगाने की स्वीकृति दी गई है। इसी आलोक में कार्मिक कोषांग को ड्यूटी के निर्धारण हेतु कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
सभी कर्मियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण 10 से 16 सितंबर की अवधि में कराया जा रहा है।
मतदाता जागरूकता के लिए मतदान केंद्र स्तर पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप के माध्यम से कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।
सामग्री कोषांग को अपने कार्यों के लिए बिहार क्लब के भवन परिसर को सेनीटाइज करा कर तैयार करने का निर्देश दिया गया।
जिला में सभी अनुज्ञप्ति धारकों के शस्त्रों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। अभी तक लगभग 52 प्रतिशत अनुज्ञप्ति धारकों द्वारा अपने शस्त्रों का सत्यापन कराया गया है। बचे हुए अनुज्ञप्ति धारकों को अंतिम अवसर के रूप में 19 सितंबर से 22 सितंबर की अवधि में अनिवार्य रूप से अपने शस्त्रों का भौतिक सत्यापन संबंधित थाना के माध्यम से कराना होगा। इस अवधि में सत्यापन नहीं कराने वाले अनुज्ञप्ति धारको की अनुज्ञप्ति को निलंबित/ रद्द करने हेतु विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

 

चुनाव पूर्व अधिक से अधिक असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी उपयुक्त मामलों में सी सी ए के तहत प्रस्ताव भेजने को कहा गया। अब तक नौ असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सी सी ए के तहत प्रस्ताव भेजा गया है, जो समाहर्ता के न्यायालय में सुनवाई की प्रक्रिया में है। जिला में अतिरिक्त प्राप्त हुए ईवीएम एवं वीवीपैट का फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) आज से प्रारंभ हो चुका है, जिसे 16 सितंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
नामांकन कोषांग के प्रभारी को सभी तरह के आवश्यक प्रपत्र का मुद्रण समय से सुनिश्चित कराने को कहा गया। साथ ही सभी नामांकन स्थल पर हेल्प डेस्क एवं प्रतीक्षालय की व्यवस्था हेतु पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने को कहा गया।
अर्धसैनिक बल कोषांग के प्रभारी को आवासन हेतु चिन्हित सभी स्थलों पर तमाम आवश्यक मूलभूत सुविधा की उपलब्धता एवं आवश्यकता के आधार पर कार्रवाई करने को कहा गया। सभी ईआरओ/ एईआरओ को मतदान केंद्र वार जेंडर रेशियो के अद्यतन स्थिति के आधार पर सामान्य जेंडर रेशियो के लिए नाम जोड़ने हेतु कार्रवाई का निर्देश दिया गया।
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी को मतदान केंद्रों का भ्रमण तथा अर्धसैनिक बलों के लिए चयनित आवासन स्थलों का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करने को कहा गया। सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को अधिक से अधिक असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, नगर आयुक्त, सभी कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, थाना प्रभारी आदि जुड़े थे।

Other Important News