October 19, 2024

ख़बरे टीवी – गरीब कल्याण रोजगार अभियान के क्रियान्वयन को लेकर समीक्षा बैठक, नालंदा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में , केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित इस अभियान के तहत 125 दिनों के रोजगार

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के क्रियान्वयन को लेकर समीक्षा बैठक, नालंदा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में , केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित इस अभियान के तहत 125 दिनों के रोजगार.

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – योगेंद्र सिंह,  जिला पदाधिकारी नालंदा ने  हरदेव भवन सभागार में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा की।
केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित इस अभियान के तहत बाहर से अपने जिला में आने वाले कामगारों को 125 दिनों के रोजगार का प्रावधान किया गया है।
इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों/ एजेंसियों के माध्यम से क्रियान्वित 25 प्रकार के कार्यों/ योजनाओं में बाहर से आए लोगों को रोजगार दिया जा रहा है।
ग्राम पंचायत भवन का निर्माण, शौचालय का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत गृह निर्माण, राष्ट्रीय उच्च मार्गों का निर्माण, जल संरक्षण, वृक्षारोपण, आंगनवाड़ी सेंटर भवन निर्माण आदि जैसे कार्यों/ योजनाओं में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।
जिला पदाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को अपने विभाग की अनुमान्य योजनाओं में अधिक से अधिक बाहर से आने वाले कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही योजना की विवरणी एवं रोजगार प्राप्त लोगों की संख्या से संबंधित जानकारी इसके लिए बनाए गए विशेष पोर्टल पर अपलोड कराने का निर्देश दिया।
उन्होंने सभी पदाधिकारियों को इस अभियान के विभिन्न अवयवों के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा क्रियान्वयन से संबंधित तथ्यात्मक विवरणी पोर्टल पर ससमय अपलोड करने का निर्देश दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, डीपीएम जीविका, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के जिला समन्वयक सहित विभिन्न कार्यकारी विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

Other Important News