October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नोबेल कोरोनावायरस कोविड 19 के प्रसार से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी…..

नोबेल कोरोनावायरस कोविड 19 के प्रसार से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, थाना प्रभारी एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बैठक।

कोविड 19 वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आज मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन विभाग सहित अन्य विभागों के प्रधान सचिव/सचिव ने सभी जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।
इस बैठक में इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार के स्तर से लिए गए निर्णयों के बारे में स्पष्टता के साथ जानकारी दी गई। इन सभी निर्णयों का दृढ़ता से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
सभी जिला को कम से कम 6 महत्वपूर्ण कोषांग गठित करने का निर्देश दिया गया। होम क्वॉरेंटाइन कोषांग द्वारा विदेश या अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को चिन्हित कर उनमें से बुखार खांसी के लक्षण वाले व्यक्तियों को निकटतम स्कूल में क्वॉरेंटाइन में रखने का निर्देश दिया गया। इस कार्य में स्थानीय मुखिया, वार्ड सदस्य, आंगनवाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता आदि का सहयोग लिया जाएगा। दूसरा कोषांग क्वॉरेंटाइन में रखे गए व्यक्तियों की ट्रेकिंग के लिए बनाया जा रहा है। तीसरा कोषांग आइसोलेशन में शिफ्ट किए गए व्यक्तियों के मॉनिटरिंग के लिए बनाया जा रहा है। चौथा कोषांग राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर 104 से प्राप्त सूचना के आधार पर संबंधित व्यक्ति को टेलीफोन के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श या जरूरत पड़ने पर घर जाकर मेडिकल टीम द्वारा उन्हें अटेंड करने के लिए बनाया जा रहा है। पांचवां कोषांग पॉजिटिव मामलों की मॉनिटरिंग के लिए बनाया जा रहा है। छठा कोषांग पुलिस अधीक्षक के स्तर से लॉक डाउन के एनफोर्समेंट के लिए बनाया जा रहा है।
राज्य स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, थाना प्रभारी एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।
सभी पदाधिकारियों को लॉक डाउन का विधिवत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। लॉक डाउन में छूट प्राप्त अनिवार्य 12 प्रकार की सेवाओं की आपूर्ति में लगे वाहनों तथा इन सेवाओं का लाभ लेने वाले व्यक्तिगत लोगों के निजी वाहनों को ही छूट दी जानी है। सरकारी कार्य के लिए कर्मियों के सरकारी/ निजी वाहनों को भी छूट मिलेगी। इसके अलावा वाहनों के परिचालन पर पूर्णतः रोक है। इसका उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध बिहार एपिडेमिक एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से नीचे के स्तर के सभी स्वास्थ्य केंद्रों की सेवाओं को तत्काल स्थगित किया जा रहा है। इन केंद्रों में प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों की सेवा पीएचसी स्तर पर ली जाएगी। प्रत्येक पीएचसी में स्वास्थ्य कर्मियों की 12 टीम तैयार की जा रही है। चार-चार टीम तीन पालियों में 24 घंटे तैनात की जा रही है। प्रत्येक पीएचसी में उपयुक्त संख्या में वाहन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। किसी भी तरह की सूचना प्राप्त होने पर संबंधित पीएचसी से मेडिकल टीम संबंधित व्यक्ति के पास पहुंचकर आवश्यकतानुसार मानक निर्देशों के अनुसार कार्रवाई करेगी।
विदेश एवं अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की सूची पता एवं मोबाइल नंबर सहित तैयार करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।
सभी पदाधिकारियों को अपने अपने मोबाइल पर लगातार उपलब्ध रहने का निर्देश दिया गया है।

Other Important News