October 19, 2024

ख़बरे टीवी – बाबा मलंग साह दाता (वारिस) की 15वें सालाना महोत्सव के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई, सच्चे मन से मन्नत मांगने पर होती है हर मुराद पूरी

बाबा मलंग साह दाता(वारिस) की 15वें सालाना महोत्सव के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई, सच्चे मन से मन्नत मांगने पर होती है हर मुराद पूरी

फारबिसगंज के केशरी टोला स्थित बाबा मलंग साह दाता(वारिस) की 15वें सालाना महोत्सव के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। सालाना उर्स के अवसर पर निकाली गई शोभायात्रा में भारी संख्या में हिन्दू मुस्लिम श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।शोभायात्रा में फूलों से सजे रथ पर रखी गागर को शहर भ्रमण कराया गया। श्रद्धालुओं ने रथ को रस्सी के सहारे खींचते हुए मजार परिसर से प्रारंभ करते हुए दीनदयाल चौक, एसके रोड, धर्मशाला चौक, सदर रोड, पोस्ट-ऑफिस चौक होते हुए पुन: मजार स्थल लाया गया।

तीन दिवसीय सलाना महोत्सव कार्यक्रम को लेकर मजार को फुलों से सजाया गया तथा इस कार्यक्रम में कव्वाली एवं भंडारा का आयोजन किया गया। जहां एक ओर पुरूष सफेद वस्त्र धारण किये हुए थे, वहीं महिलाएं गेरूआ साड़ी एवं युवतियां सफेद वस्त्र में बाबा की जय-जयकार करते नजर आये।बताया जाता है कि चिरंजीलाल धनावत के बिस्कुट फैक्ट्री परिसर में एक दिन अचानक किसी मलंग बाबा की मजार जमीन के नीचे दफन होने की बात उजागर हुई जिसे धनावत परिवार ने उत्तर प्रदेश के देवा शरीफ मजार से संपर्क साधा। उनके मार्गदर्शन पर इस परिसर में भव्य मजार स्थापित की गई।

धीरे-धीरे इसे क्षेत्र के लोगों की आस्था इस मजार से जुडऩे लगा।सच्चे मन से मन्नत मांगने पर होती है हर मुराद पूरी : कहते हैं कि इस मजार पर सच्चे मन से मन्नत मांगने वालों की मुरादें पूरी हो जाती है। सर्व धर्म सद्भाव से भी इस मजार का अपना एक अलग ही महत्व है।

Other Important News