October 19, 2024

ख़बरे टी वी – केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार द्वारा सिपाही पद पर नियुक्ति के लिए रविवार को होगी लिखित परीक्षा, परीक्षा के आयोजन को लेकर केंद्र अधीक्षक एवं दण्डाधिकारियों की ब्रीफिंग

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार द्वारा सिपाही पद पर नियुक्ति के लिए रविवार को होगी लिखित परीक्षा, परीक्षा के आयोजन को लेकर केंद्र अधीक्षक एवं दण्डाधिकारियों की ब्रीफिंग

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार, पटना द्वारा बिहार पुलिस संगठन में सिपाही पद पर नियुक्ति/ चयन हेतु 12 जनवरी (रविवार) को दो पालियों में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
इस परीक्षा का आयोजन बिहार शरीफ में 23 विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में किया जायेगा, जिसमें 34 हजार 944 अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रथम पाली 10:00 बजे पूर्वाह्न से 12:00 बजे मध्याह्न तक तथा द्वितीय पाली 2:00 बजे अपराह्न से 4:00 बजे अपराह्न तक आयोजित होगी।
परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजन को लेकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक केंद्र ऑब्जर्वर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर तीन से चार स्टैटिक दंडाधिकारी तथा एक पुलिस पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। कुल 75 स्टैटिक दंडाधिकारी विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त किए गए हैं।
अभ्यर्थियों की चेकिंग एवं फ्रिस्किंग के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर अलग से दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया गया है। परीक्षा के स्वच्छ संचालन के लिए 8 गश्ती दल एवं 5 उड़नदस्ता दल के लिए वरीय पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। जो लगातार विभिन्न परीक्षा केंद्रों के बीच भ्रमणशील रहकर परीक्षा का स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में संचालन सुनिश्चित करायेंगे।


इस परीक्षा के आयोजन के लिए भूमि सुधार उप समाहर्ता बिहारशरीफ को सहायक संयोजक के रूप में प्राधिकृत किया गया है।
परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं रहेगी। कोई भी अभ्यर्थी एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र तथा नीली/ काली बॉल पॉइंट पेन के अलावा कोई अन्य उपकरण, घड़ी आदि परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे।
सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा संचालन प्रक्रिया की लगातार वीडियोग्राफी कराई जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर आयोग द्वारा प्रत्येक अभ्यर्थी के फोटोग्राफी की व्यवस्था भी की गई है।
परीक्षा के दिन बिहार शरीफ शहर में यातायात व्यवस्था सुगम बनाए रखने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिहार शरीफ को लगातार भ्रमण शील रहा कर सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
सभी परीक्षा केंद्रों के 500 गज की परिधि में अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू की जाएगी।
परीक्षा की अवधि में जिला नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या 235288 पर कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष में अलग से दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।
परीक्षा के संचालन के लिए प्रतिनियुक्त किए गए सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को समय से अपने कर्तव्य स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया गया। सभी केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा के संचालन के लिए पर्षद द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
ब्रीफिंग में निदेशक अपर समाहर्ता , अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, भूमि सुधार उप समाहर्ता बिहार शरीफ,कोषागार पदाधिकारी,सभी केंद्र अधीक्षक, केंद्र ऑब्जर्वर, दंडाधिकारी एवं प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News