October 18, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिले के सैनिक स्कूल घुड़सवारी टीम ने क्षेत्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में भाग लिया……. जानिए पूरी खबर

नालंदा के सैनिक स्कूल घुड़सवारी टीम ने क्षेत्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में भाग लिया।

खबरें टी वी – 9334598481 – आदित्य की रिपोर्ट – नानंद स्थित सैनिक स्कूल नालंदा के चार सैन्य छात्र-छात्राओं क्रमश: कृतिका विश्वास, तनु कुमारी, अभिनन्दन राज तथा आयुष कुमार ने क्षेत्रीय स्तर पर एक और उपलब्धि अर्जित करते हुए टालीगंज क्लब, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में आयोजित दो दिवसीय क्षेत्रीय घुड़सवारी लीग में अपनी धमाकेदार उपस्थिति दर्ज कराकर , नालंदा एवं बिहार राज्य को गौरवान्वित किया है। उक्त प्रतियोगिता का आयोजन 20 एवं 21 मार्च 2022 को हुआ।

ज्ञात हो कि इन नवोदित घुड़सवारी टीम को प्रसिद्द घुड़सवारी प्रशिक्षक श्री योगेन्द्र सिंह यादव के द्वारा कठोर प्रशिक्षण दिया गया था, जिन्हें भारतीय सशस्त्र बलों और पुलिस बलों में अधिकारियों को प्रशिक्षित करने का वृहद् अनुभव प्राप्त है। अखिल भारतीय स्तर पर सैनिक स्कूलों के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सैनिक स्कूल की घुड़सवारी टीम ने इस स्तर की प्रतियोगिता में भाग लिया है।

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य कर्नल तमोजीत विश्वास ने सभी प्रतिभागी सैन्य छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएँ दी और कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से न केवल सैनिक स्कूल नालंदा के इस पहली घुड़सवारी टीम को एक अवसर मिलेगा बल्कि अन्य खिलाड़ियों को प्रेरणा भी मिलेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना ‘एक राज्य एक खेल’ के पहल को व्यवहारिक रूप देने के लिए सैनिक स्कूल सोसायटी, रक्षा मंत्रालय (भारत सरकार) ने प्रत्येक राज्य के सैनिक स्कूलों को किसी एक खेल में ओलंपिक स्तर के प्रशिक्षण का अवसर प्रदान करने के लिए आधारभूत संरचना के विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है। यह उसी दिशा में एक सार्थक कदम है।

इस प्रकार के प्रयासों, सुविधाओं एवं प्रशिक्षण से ही हम भविष्य में ओलम्पिक स्तर के खिलाड़ी पैदा करने में सक्षम होंगे।

Other Important News