October 19, 2024

ख़बरे टी वी – राजगीर जू सफारी का सफर काफी आनंददायक परंतु सुरक्षा मामलों में सरकार को होना पड़ेगा सचेत …..जानिए पूरी खबर

https://youtu.be/Vjpa26kLgBo

इस न्यूज़ के वीडियो देखने के लिए ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक करें….

Khabre Tv – 9334598481 – ब्यूरो टीम के साथ रूपेश कुमार गोल्डन एवं पंकज कुमार की खास रिपोर्ट – बिहार के राजगीर में देसी विदेशी पर्यटक को के लिए एक तोहफा और आनंददायक एवं रोमांचक मिला, मात्र ढाई सौ के टिकट पर आपको मिलेंगे जू सफारी के सैर सपाटा का आनंद साथ बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क, सेल्फी प्वाइंट और सिनेमा थिएटर, आप एक सौ के टिकट में चिल्ड्रन पार्क से लेकर सेल्फी पॉइंट और थियेटर का मजा उठा सकते हैं । हमने राजगीर के जू सफारी के उद्घाटन के दिन का नजारा आपको पहले दिखा चुके हैं, जिसमें हमने सफर के दौरान देखा था।

कि जब हम लोग शेर वाले ज़ोन में गए थे, तो सड़कों पर हम लोगों की गाड़ियों को शेरों ने करीबन 15 से 20 मिनट तक रोक लिया था और शेरों का झुंड हम लोगों को सड़क पर रोकने के बाद काफी आक्रामक मूड में हम लोगों को देख गुराता रहा।

जब भी गाड़ी आगे बढ़ती तो शेरों का झुंड सामने में आकर हम लोगों को बढ़ने नहीं देता। दृश्य देखने में जरूर अच्छा लगे परंतु हम उन पहलुओं पर नजर डालते हैं।

जो कि किसी के साथ ना घटे , मैं सबसे पहले आपको जू सफारी के अंदर बने सड़कों के बारे में बता दु जहां आप देखेंगे पहाड़ी इलाका की वजह से सड़क ऊपर नीचे है कहीं सड़क 20 फिट ऊपर चढ़ती है तो कहीं 15 फीट और सड़कें काफी घुमावदार व कई जगहों पर कच्ची है।

अब चिंता इस बात की है कि अगर बारिश के समय या फिर किसी जानवर को बचाने के क्रम में ड्राइवर के द्वारा गाड़ी किसी कारणवश दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है। तो गाड़ी में लगे चारों तरफ के लगे शीशे का क्या हाल होगा, यह आप आसानी से समझ सकते हैं।

हालांकि अधिकारी रूप से यह बताया गया है कि यह टेंपर ग्लास है, इसे शेरों के पंजे से कोई फर्क नहीं पड़ता है। परंतु जब गाड़ी पलटी मार देती है, उस सिचुएशन में क्या लोग सुरक्षित रह पाएंगे और उस वक्त अगर गाड़ी खूंखार जानवरों के ज़ोन में रहता हो तब फिर पर्यटकों का क्या होगा।

कभी अपने आप को सुरक्षित समझ पाएंगे क्या यहां लगे सुरक्षाकर्मी समय पर जाकर उन लोगों का रेस्क्यू कर पाएगी, हालांकि हमारे बात वाहन चलाते चालक एवं

जू सफारी के रेंजर से हुई जहां उन्होंने कई सवालों के जवाब तो दिए, उन्होंने बताया कि वाहन जो है वह वातानुकूलित है इसी के वजह से चारों तरफ से शीशे दिए गए मगर सुरक्षा को देखते हुए ऊपर से अगर लोहे की जाल दे दी जाए तो यह और सुरक्षित हो जाएगा ।

बहुत ऐसे सवाल है जिसे सरकार या फिर जू सफारी से संबंधित पदाधिकारियों को समझना जरूरी है।
आइए हम आज फिर से एक बार जू सफारी राजगीर की सैर करवाते हैं और हम उन लोगों से भी बात करेंगे जिन्हें इस बात की चिंता होनी चाहिए।

Other Important News