October 19, 2024

ख़बरे टी वी – सैनिक स्कूल नालंदा ने मनाया 19 वां स्थापना दिवस, मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री श्रवण कुमार और…….

सैनिक स्कूल नालंदा ने मनाया 19 वां स्थापना दिवस
12 अक्टूबर 2021

 


Khabre Tv -9334598481-  ब्यूरो रिपोर्ट – सैनिक स्कूल नालंदा का 19 वां स्थापना दिवस 12 अक्टूबर 2021 को बड़े उत्साह और भव्यता के साथ मनाया गया। श्री श्रवण कुमार, माननीय ग्रामीण विकास मंत्री (बिहार सरकार) मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। उनके आगमन पर, कर्नल तमोजीत विश्वास, प्रिंसिपल सैनिक स्कूल नालंदा ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करने के बाद मुख्य अतिथि ने छात्रावास के निर्माण और स्टाफ आवास के लिए आधारशिला रखी।
19वें स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत औपचारिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। अपने स्वागत भाषण में, सैनिक स्कूल नालंदा के प्रधानाचार्य कर्नल तमोजीत विश्वास ने मुख्य अतिथि को निमंत्रण स्वीकार करने और उनकी सौम्य उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया।

प्रधानाचार्य ने उन्हें अवगत कराया कि सैनिक स्कूल नालंदा ने अन्य सैनिक स्कूलों की तरह सत्र 2021-22 से दस बालिका कैडेटों को प्रवेश दिया था। वार्षिक रिपोर्ट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान स्कूल सभी गतिविधियों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से सुचारू रूप से करने में सक्षम था।

उन्होंने अधिकारियों के रूप में रक्षा सेवाओं में प्रवेश के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूल की प्रमुख उपलब्धियों और मिशन पर प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य ने यह भी कहा कि स्कूल प्रशासन मौजूदा प्रणाली में बेहतर बुनियादी ढांचा प्रदान करने, नई शिक्षण पद्धतियों को अपनाने और मौजूदा सुविधाओं को अद्यतन करने जैसे नवाचारों को शुरू करके मानकों में सुधार करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।


वार्षिक रिपोर्ट की प्रस्तुति के बाद केक काटने और स्कूल की वार्षिक पत्रिका ‘द मौर्य’ (खंड-XIII 2021) का डिजिटल विमोचन किया गया।
इस अवसर पर कैडेटों द्वारा एक मनमोहक और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमें संस्कृत गीत, मीम, देशभक्ति गीत, गरबा लोक नृत्य, नारी शक्ति देशभक्ति नृत्य और अंग्रेजी नाटक शामिल हैं। स्कूल की पहली कैडेट कैडेट कैडेट कृतिका विश्वास द्वारा गणेश स्तुति पर आधारित कथक नृत्य ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 


मुख्य अतिथि ने वर्ष 2020-21 के लिए विभिन्न शैक्षणिक, खेल और सह-पाठयक्रम गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को पुरस्कार, ट्राफियां और प्रमाण पत्र प्रदान किए। ऑल राउंड परफॉर्मर हाउस के लिए सबसे प्रतिष्ठित ‘चैंपियन ऑफ द चैंपियंस हाउस ट्रॉफी’ सिद्धार्थ हाउस को मिली। कैडेट राज कुमार को सर्वश्रेष्ठ कैडेट ट्रॉफी प्रदान की गई। कैडेट कनिष्क उज्जवल ने दसवीं कक्षा के लिए अकादमिक टॉपर ट्रॉफी प्राप्त की, जबकि कैडेट केशव कुमार जो अखिल भारतीय वरिष्ठ स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा 2021 के जिला टॉपर हैं, ने बारहवीं कक्षा के लिए अकादमिक टॉपर ट्रॉफी प्राप्त की।

 

समग्र शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर, सिद्धार्थ हाउस ने अकादमिक ट्रॉफी जीती।
अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र से गर्ल कैडेट्स के प्रवेश पर प्रसन्नता व्यक्त की और आवश्यक बुनियादी ढांचे के विकास में हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने विद्यालय के उत्कृष्ट परिणाम की सराहना की।
वार्षिक एथलेटिक मीट 2021 का समापन समारोह सैनिक स्कूल नालंदा के 19वें स्थापना दिवस के साथ हुआ। नालंदा निर्वाचन क्षेत्र से माननीय सांसद श्री कौशलेंद्र कुमार मुख्य अतिथि थे।

 


प्रभावशाली डम्बल शो, जुम्बा, एक्रोबैटिक डिस्प्ले और रिंग ऑफ फायर जंप ने कैडेटों, कर्मचारियों और मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ओटीए गया की मिलिट्री बैंड टीम और कैवेलरी टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हॉर्स राइडिंग शो आकर्षण का केंद्र बना। ट्रिपल टेंट पेगिंग, हैंकी पेगिंग, पेयर टेंट पेगिंग और टीम टेंट पेगिंग ने घुड़सवारों और उनके माउंट की सटीकता, साहस और समन्वय का शानदार प्रदर्शन किया। स्कूल एरोमॉडलिंग क्लब द्वारा एक रेडियो नियंत्रण विमान और एक लाइन नियंत्रण विमान सहित एक एरोमॉडलिंग शो का आयोजन किया गया था।

 


सिद्धार्थ हाउस ने वार्षिक एथलेटिक मीट चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती जबकि महावीर हाउस, जो गत चैंपियन थे, को उपविजेता ट्रॉफी मिली।
कैडेटों को संबोधित करते हुए, श्री कौशलेंद्र कुमार, माननीय सांसद (नालंदा) ने कैडेटों और कर्मचारियों को अकादमिक, सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों और खेल और खेल में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने भव्य प्रदर्शन के लिए कैडेटों और कर्मचारियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कैडेटों में समग्र व्यक्तित्व के विकास के लिए आवश्यक गुणों को आत्मसात करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

इस अवसर पर आमंत्रित अतिथियों एवं अतिथियों के अलावा विंग कमांडर पीएस गुजराल (वाइस प्रिंसिपल), मेजर अजय चंद (प्रशासनिक अधिकारी), श्री वीजे जेम्स (सीनियर मास्टर), स्कूल स्टाफ और सभी कैडेट भी मौजूद थे।

Other Important News