October 19, 2024

ख़बरे टी वी – राजगीर स्थित गार्गी गौतम विहार होटल के सभागार में विश्व पर्यटन दिवस का आयोजन किया गया, जहाँ….

पर्यटक ही हमारी पूंजी:-डॉ धर्मेन्द्र।

KHABRE TV – 9334598481 – आदित्य की रिपोर्ट:-अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर स्थित गार्गी गौतम विहार होटल के सभागार में विश्व पर्यटन दिवस का आयोजन किया गया।
जिसका उद्घाटन सीआरपीएफ आरटीसी राजगीर के ब्रिगेडियर श्री के वीरेंद्र सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी अनीता सिन्हा, पुलिस उपाधीक्षक प्रदीप कुमार, सुप्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ धर्मेंद्र कुमार ,
समाजसेवी डॉ अमित कुमार पासवान ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता उमराव प्रसाद निर्मल एवं संचालन सुधीर कुमार उपाध्याय ने किया ।

मौके पर अपने उद्बोधन में ब्रिगेडियर के वीरेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य के विकास को लेकर यहां पर प्रबुद्ध समाजसेवियों बुद्धिजीवियों को आगे आने की जरूरत है पर्यटकों की सुरक्षा प्रदान करना हमलोगो धर्म व कर्तव्य है ।
अनुमंडल पदाधिकारी अनीता सिन्हा ने कहा कि आज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटकों को बेहतर सुविधा दिलाने एवं सुरक्षा प्रदान करने को लेकर पुलिस प्रशासन व ग्रामीण जनता को एकजुट कर लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है ।


उन्होंने कहा कि गांव में व पंचायत स्तर पर पर्यटन दिवस मनाया जाए ।
पुलिस उपाधीक्षक प्रदीप कुमार ने कहा कि आज बहुत गौरव की बात है कि विश्व गुरु रहे राजगीर जहां कि सभी धर्मों का समागम का केंद्र रहा है ऐसे जगह पर विश्व पर्यटन को बढ़ावा को लेकर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को किया जा रहा है अपने आप में गर्व की बात है। बिहार के सुप्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि राजगीर की सुंदरता को लेकर पॉलिथीन को बंद कर साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा, गंदगी रहने का कारण पर्यटकों के बीच विश्व मे गलत संदेश जाता है, पर्यटक ही हमारी पूंजी है पर्यटक से ही यहां के गरीब मजदूर वेंडरों व्यवसायियों को रोजगार मिलता है ।

मौके पर बिहार प्रदेश असंगठित कामगार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अमित कुमार पासवान ने कहा कि राजगीर ऋषि-मुनियों की तपोस्थली रही है यहां की संस्कृति लोगों की कण-कण में बसी है इस संस्कृति को बचाना ही विश्व पर्यटन दिवस की सार्थकता होगी।


इस अवसर पर वार्ड पार्षद डॉ अनिल कुमार, श्रवण यादव, प्रियरंजन मोदी, बिहार पर्यटन के राजीव कुमार शर्मा , गौरव कुमार राहुल कुमार सिंह, राज कुमार शर्मा, युवा नेता गोलू यादव,
पूर्व पार्षद श्यामदेव राजवंशी, युवा समाजसेवी दीपक कुमार रमेश कुमार पान, कर्मवीर कुमार, प्रोफेसर अरविंद सिंह,
प्रोफेसर अशोक कुमार,
महेंद्र प्रसाद, पण्डा समिति के सचिव विकास उपाध्याय, सरोज देवी, अनिता कुमारी गुप्ता, मंजीत प्रभाकर, डॉ. रेखा सिन्हा, डॉ धीरेंद्र उपाध्याय रोटरी क्लब के प्रदुम्न कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Other Important News