October 18, 2024

#nalanda: बालिका सशक्तिकरण एवं साक्षरता को बढ़ाने की जागृति फैलाने के उद्देश्य से पिछले 1 जनवरी से….जानिए

बालिका सशक्तिकरण एवं साक्षरता को बढ़ाने की जागृति फैलाने के उद्देश्य से पिछले 1 जनवरी से….

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

….आप अपना चुनाव में बहुमूल्य वोट जरूर दे….

 

 

 

खबरे टी वी : बालिका सशक्तिकरण एवं साक्षरता को बढ़ाने की जागृति फैलाने के उद्देश्य से पिछले 1 जनवरी से केरल के बीजू बीपी देशभर में मोटरसाइकिल यात्रा कर रहे हैं । इस दौरान आज रोटरी क्लब ऑफ बिहारशरीफ द्रारा स्थानीय भैसासुर स्थित धनंजय टीचिंग सेंटर मे आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे । जहां उनका स्वागत ब्रिलियंट ग्रुप के निर्देशक रो डा शशी भूषण कुमार धनंजय टीचिंग सेंटर के संचालक सह के जादूगर डा धनंजय कुमार , नेत्र रोग विशेषज्ञ रो डॉ अजय कुमार एवं रोटरी क्लब ऑफ नालंदा डॉ अजीत कुमार सिंह ने उन्हें पुष्प कुछ देकर स्वागत किया । इस मौके पर टीचिंग सेंटर में सैकड़ो बच्चों को बालिका सशक्तिकरण एवं साक्षरता दर बढ़ाने के उद्देश्यों को विस्तार पूर्वक बताया ।

 

 

उन्होंने कहा कि हमने यह यात्रा कन्याकुमारी से 800 दिन का 1 जनवरी को शुरू किया है विभिन्न राज्यों का भ्रमण करते हुए आज नालंदा जिला मुख्यालय बिहार शरीफ के धनंजय टीचिंग सेंटर पहुंचे हैं । जहां रोटरी क्लब ऑफ बिहारशरीफ द्रारा आयोजित कार्यक्रम में हमने बच्चों को बालिका सशक्तिकरण एवं साक्षरता दर को बढ़ाने की बात कही है । इस तरह हम विभिन्न राज्यों के कोचिंग संस्थान ,स्कूल कॉलेज, समेत अन्य संस्थान जाकर लोगों के बीच जागृति फैलाने का काम कर रहे हैं । उन्होंने बताया कि एक पढ़े लिखे व्यक्ति एक अनपढ़ को अगर साक्षर करा दे तो देश में कोई अनपढ नही रहेगा । इस मौके पर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ अजय कुमार ने कहा कि रोटरी का वृहत क्षेत्र है जो शांति स्थापित करने से लेकर स्वास्थ्य जागरूकता, महिला सशक्तिकरण पर्यावरण सुरक्षा को लेकर कार्यक्रम के माध्यम से लोगों में जागृति फैलाने का काम करते हैं ।

 

 

उन्होंने कहां की बीजू बीपी इसको लेकर के 800 दिनों का मोटरसाइकिल यात्रा कर रहे हैं जिसका डेढ़ सौ दिन पूरा हो चुका है ।डॉ कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री से रोटरी साक्षरता दर को बढ़ाते हुए 80 प्रतिशत करने का वादा किया है जो इनके प्रयास से पूरा होता दिख रहा है । वही डा शशि भूषण कुमार ने बताया कि जिस तरह भारत से पोलियो का उन्मूलन किया गया इस तरह 2027 तक रोटरी इंटरनेशनल ने साक्षरता दर को 80 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है और इसी उद्देश्य से केरल से चलकर बीजू बीपी पूरे देश का भ्रमण कर रहे हैं । इस मौके पर डॉ धनंजय कुमार ने कहा कि मोटिवेशन एक तरह का बच्चों के लिए एनर्जी होता है जिससे वो काफी आगे बढ़ते हैं उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता के लिए मन से डर को निकालना जरूरी है । यह आवश्यक नहीं है कि हम एक बार में सफल हो जाए परंतु अगर मन से डर निकल जाता है तो सफलता जरूर हाथ लगती है ।

 

 

 

Other Important News