October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा के अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल राजगीर के हृदय स्थली ब्रह्मकुंड परिसर में भैया अजित ने चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान…. जानिए पूरी खबर

अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल के हृदय स्थली ब्रह्मकुंड परिसर में भैया अजित ने चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान।

 

 

Khabre Tv – 9334598481 – आदित्य की रिपोर्ट – राजगीर :- नगर परिषद राजगीर के ब्रांड एंबेसडर अजीत कुमार सिंह उर्फ भैया अजीत जी के द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 हेतु प्रचार प्रसार एवं समुदाय में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से आज अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल राजगीर के ह्रदय स्थली ब्रह्मकुंड परिसर में सांस्कृतिक गतिविधि के द्वारा लोगों के बीच जन जागरूकता अभियान चलाया गया । इस अवसर पर कई जन जागरूकता गीत भैया अजीत जी के द्वारा गाया गया।साथ ही भैया अजित ने आमजनों के साथ साथ फुटपात दुकानदारो से अपील किया कि अपने आस पास साफ सफाई को ध्यान में रखे तथा हरा और नीला कूड़ेदान का प्रयोग करे यानी गिला कचड़ा हरा कूड़ेदान तथा सुख कचड़ा नीला कूड़ेदान में डाले।
इस अवसर पर जैन संत सोहम मुनि जी महाराज ने कहा कि राजगीर हजारों ऋषि मुनियों की तपोस्थली रही है इस धरती को पवित्र पावन बनाने में नगर परिषद राजगीर के ब्रांड एम्बेसडर की जो जिम्मेवारी दिया गया है वह बखूबी निभा रहे हैं और आगे भी निभाते रहेंगे।
हम नगर परिषद राजगीर के पदाधिकारियों से भी कहना चाहते हैं कि स्वच्छता को लेकर गंभीर बनिए क्योंकि राजगीर में हर मौसम में हजारों की संख्या में जैन धर्मावलंबी आते हैं और गंदगी देखकर उनके मन में एक अलग मैसेज जाता है ,
उस मैसेज को सुधारने की जरूरत है मेरी शुभकामना भैया अजीत एवं नगर परिषद राजगीर के पदाधिकारियों के साथ है।
मौके पर राजगीर रेलवे स्टेशन के पूर्व प्रबंधक मंतोष कुमार मिश्रा ने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधि के द्वारा लोगों को जागरूक करना अपने आप में एक अनूठा पहल है, गीत संगीत के माध्यम से लोग ज्यादा समझते सुनते हैं इसलिए इस कार्यक्रम को निरंतर चलाते रहने की जरूरत है ।

मौके पर उपस्थित समाजवादी नेता उमराव प्रसाद निर्मल ने कहा कि नगर परिषद राजगीर स्वच्छता के मामले में और शहरों के अपेक्षा काफी अच्छा काम कर रहा है इसे और सुंदर बनाने की जरूरत है। माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने भी ग्रेटर राजगीर के परिकल्पना की है उसे भी साकार करने की जरूरत है अर्थी प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में पर्यटक आ रहे हैं पर्यटक नगरी में निरंतर स्वच्छता अभियान चलाने की जरूरत है पर्यटक आते रहेंगे गंदगी या भी आएगी लेकिन उसको हमेशा साफ सफाई रखने की जरूरत है।
मौके पर जिला स्तरीय प्रशिक्षक सह जागरूकता अभियान के समन्वयक रमेश कुमार ने कहा कि समुदाय आधारित जन जागरूकता अभियान चलाने से बहुत ही सुंदर असर दिखता है, आज जो भी पर्यटक राजगीर आते हैं वह पंच पहाड़ों और जंगलों को देखने के लिए आते हैं क्योंकि बड़ी-बड़ी कंक्रीट का बिल्डिंग तो सभी शहरों में है राजगीर की प्राकृतिक छटा को निहारने के लिए हजारों किलोमीटर दूर से लोग आते हैं माननीय नीतीश कुमार जी ने वर्ल्ड सफारी और नेचर सफारी बनाकर एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम किया है, अब वन विभाग को पर्यटकों को अच्छी सुविधा देना भी एक चैलेंज है इस चैलेंज को वन विभाग को स्वीकार करते हुए पर्यटकों को आकर्षित करते रहने की जरूरत है।
मौके पर नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच के अध्यक्ष गोपाल भदानी ने मंच संचालन किया।
इस अवसर पर संजय कुमार, रंजीत कुमार, पप्पू साव, ललिता देवी, राधा देवी, राज किशोर प्रसाद, चंदन कुमार, गीता देवी, विजय यादव, ममता देवी , चंदन कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

Other Important News