October 18, 2024

खबरें टी वी : बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ.. के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन, कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर उप विकास आयुक्त ने की बैठक… जानिए पूरी ख़बर

 

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ.. के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन, कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर उप विकास आयुक्त ने की बैठक..

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : ई शुभम् की रिपोर्ट : बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन 8 मार्च की जगह 6 मार्च को किया जाएगा।

कार्यक्रम के आयोजन को लेकर उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक आहूत की गई।
इस अवसर पर विगत वर्ष 10वीं एवं 12वीं के 25 बालिका टॉपर्स को प्रमाण पत्र एवं नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिलाओं/लड़कियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।
इस अभियान के तहत लड़कियों के लिए कंप्यूटर कोडिंग की कार्यशाला का आयोजन करने का निर्णय लिया गया।
लड़कियों को सेल्फ डिफेंस के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मार्शल आर्ट का भी प्रशिक्षण अलग-अलग बैच में दिया जाएगा।

विद्यालय की छात्राओं के बीच डांस, गायन, क्विज,पेंटिंग एवं निबंध लेखन की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। प्रखंड स्तर की प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों के लिए जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।
जिला के मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए लर्निंग किट भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इस अभियान के तहत आईसीडीएस की महिला पदाधिकारियों के क्षमता वर्धन के लिए प्रशिक्षण का भी आयोजन किया जाएगा।
उप विकास आयुक्त ने विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के लिए अलग-अलग नोडल पदाधिकारियों को नामित करते हुए कार्यक्रम का तिथिवार रोस्टर तैयार करने का निर्देश दिया। सभी नोडल पदाधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ व्यवस्थित एवं सार्थक स्वरूप मैं कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

इस अवसर पर सिविल सर्जन, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, सहायक निदेशक बाल संरक्षण सहित विभिन्न बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

 

Other Important News