October 19, 2024

ख़बरे टी वी -विम्स के प्राचार्य डॉ पीके चौधरी ने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने नर्सों के पेशे को एक सम्मानित सेवा का पेशा बनाया…

Khabre Tv – 9334598481- बसंत कुमार की रिपोर्ट – वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में
बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष  की छात्राओं के लिए लैंप लाईटिंग सेरेमनी आयोजित की गई। नर्सिंग कॉलेज के प्रांगण में कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को फ्लोरेंस नाइटेंगल शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर विम्स के प्राचार्य डॉ पीके चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

इस अवसर पर विम्स के प्राचार्य डॉ पीके चौधरी ने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने नर्सों के पेशे को एक सम्मानित सेवा का पेशा बनाया। लैंप लाईटिंग सेरेमनी उसी याद में आयोजित की जाती है। यह हमें अंधेरे से उजाले की तरफ ले जाती है। उन्होंने कहा की चिकित्सक का सबसे ज्यादा सहयोग नर्स का होता है। नर्स के सहयोग के बिना मरीज का पूर्ण इलाज नहीं हो सकता।उन्होंने कहा कि हमें मरीजों की सेवा दिल से करना चाहिए क्योंकि यहां किसी का जीवन आपकी देखरेख पर निर्भर करता है।  

इससे मरीजों की दुआएं भी मिलता हैं। हमें मरीजों से मृदुल व्यवहार करना चाहिए और इलाज के दौरान सहन-शक्ति बनाए रखनी चाहिए। मरीज को सिर्फ मरीज ना समझकर अपने परिवार का सदस्य समझना चाहिए। फ्लोरेंस नाइटिंगेल की तरह काम करना चाहिए। उन्होंने दिन रात देखे बगैर हमेशा दिल से मरीजों की सेवा की। इसलिए उन्हें दुनिया याद करती है।

इस अवसर पर डॉ अशोक कुमार सिंह डॉ दिनेश कुमार सिंह डॉ अशोक कुमार सिंह डॉ गणेश कुमार सिंह डॉ अशोक कुमार मेट्रोन शारदा कुसुम रीना कुमारी प्राध्यापक किशोर सिंह राठौर  ,राजू कर्नल, सुरेश शंकर सहित नर्सिंग के छात्र छात्रा उपस्थित

Other Important News