October 18, 2024

खबरें टी वी – नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति को मिला ‘एम्बेसडर ऑफ पीस’ सम्मान यूनिवर्सल पीस फेडरेशन के द्वारा…… जनिए पूरी खबर

नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति को मिला ‘एम्बेसडर ऑफ पीस’ सम्मान ….

खबरें टी वी – 9334598481 -आदित्य की रिपोर्ट – यूनिवर्सल पीस फेडरेशन (यूपीएफ) ने नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनैना सिंह को ‘एम्बेसडर ऑफ पीस’ के रूप में सम्मानित किया है। प्रो. सिंह को यह सम्मान नालंदा विश्वविद्यालय के माध्यम से वैश्विक शांति एवं आध्यात्मिक सह-अस्तित्व की स्थापना हेतु उनके सार्थक प्रयासों के लिए दिया गया है। सम्मान समारोह दिनांक 24 मई 2022 को कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, दिल्ली में आयोजित किया गया था।

‘एम्बेसडर ऑफ पीस’, यूपीएफ द्वारा 2001 में शुरू किया गया एक वैश्विक मंच है जिसके द्वारा देश-विदेश के अग्रणी व्यक्तित्व धर्म, नस्ल और राष्ट्रीयता की सीमाओं से परे पारस्परिक सहयोग को बढ़ावा देने प्रतिबद्ध हैं ।

प्रो. सिंह ने अपने संदेश में कहा, “आध्यात्मिक चेतना को मानवता का मार्गदर्शन करना चाहिए। सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व के बिना वैश्विक-शांति की स्थापना संभव नहीं। ” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान संदर्भ में आपसी सहयोग और सह-अस्तित्व के माध्यमों को विकसित करने के अलावा वैश्विक शांति और सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए कोई अन्य सहज उपाय हमारे पास नहीं है।

प्रो.सिंह को हाल ही में यूनिवर्सल पीस फेडरेशन (UPF) द्वारा आयोजित इंटरनेशनल लीडरशिप कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। यह सम्मेलन “शांति और वैश्विक व्यवस्था के लिए समकालीन चुनौतियां” विषय पर केंद्रित था। प्रो. सिंह द्वारा संबोधित सत्र में प्रख्यात अंतर्राष्ट्रीय व्यक्तित्व, श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति श्री मैत्रीपाला सिरिसेना, पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री श्री यूसुफ रज़ा गिलानी, कंबोडिया के नेशनल असेंबली उपाध्यक्ष श्री खुओन सुदरी और चीन के जीसीआर इंस्टिट्यूट के संस्थापक-अध्यक्ष प्रो.बो झियू सहभागी हुए।

यूनिवर्सल पीस फेडरेशन, संयुक्त राष्ट्र से सम्बद्ध व्यक्तियों और संगठनों का एक वैश्विक मंच है जो 150 से अधिक देशों में सक्रिय सदस्यों साथ विश्व में शांति की स्थापना के लिए समर्पित है।ध्यात्वं है कि कुलपति प्रो. सुनैना सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित शिक्षाविद् और अंग्रेजी एवं तुलनात्मक संस्कृति व साहित्य की प्रोफेसर हैं। वह व्यापक रूप से अपनी विद्वता, सत्यनिष्ठा और शासन में उत्कृष्ट नेतृत्व क्षमता के लिए जानी जाती हैं। कुलपति की पहल पर नालंदा विश्वविद्यालय में पीस एण्ड कान्फ्लिक्ट रिसॉल्यूशसन सेंटर नाम से अनुसंधान केंद्र की स्थापना की गई है।

प्रो. सिंह के नेतृत्व में नालंदा के नव-निर्माण की परिकल्पना साकार हो रही है, जिसकी बुनियाद में एक सुदृढ़ शैक्षणिक व्यवस्था और अत्याधुनिक स्थापत्य संरचना के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की गई है। विश्वविद्यालय भारत की विलुप्त ज्ञान परंपराओं के पुनर्सृजन में प्रयासरत है और दुनिया के विभिन्न देशों से छात्रों को आकर्षित करते हुए एक उत्कृष्ट शैक्षणिक केंद्र के रूप में उभर रहा है।

Other Important News