October 19, 2024

खबरें टी वी – नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच की मासिक बैठक महादेव मंदिर के बैठका पर किया गया …..जानिए पूरी खबर

नगर बिक्रय समिति का बैठक नियमित व अनिवार्य करें नगर निकाय :- रमेश…

 

 

 

Khabre Tv – 9334598481 – आदित्य की रिपोर्ट – राजगीर :-  आज नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच की मासिक बैठक गढ़ महादेव मंदिर के बैठका पर किया गया जिसकी अध्यक्षता अजय कुमार यादव ने किया।
मौके पर मंच के संरक्षक उमराव प्रसाद निर्मल ने कहा कि पथ विक्रेताओं को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराना नगर परिषद राजगीर के दायित्व एवं कर्तव्य बनता है।
हम इस बैठक के माध्यम से नगर परिषद राजगीर को संदेश देना चाहते हैं कि जल्द से जल्द राजगीर शहर में चिन्हित सभी जोनों में वेंडिंग जोन का निर्माण कर वैसे फुटपाथी दुकानदार जो नियमित रूप से अपनी आजीविका फुटपाथ से चलाते हैं उन्हें पुनर्वासित किया जाए हमारा संगठन किसी भी स्थिति में एक है और हम सब एक हैं।
इस अवसर पर उमराव प्रसाद निर्मल संरक्षक के अगुवाई में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि वर्तमान में अध्यक्ष के पद पर छह महीना के लिए नए अध्यक्ष के रूप में रमेश कुमार पान अपना दायित्व का निर्वहन करेगे।
इस अवसर पर झूला पर ज़ोन के अजय कुमार यादव ने कहा कि हमलोग के साथ कोरोना काल में भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है , इस पर सरकार गंभीरता से विचार करें और हमलोग को आर्थिक सहयोग के रूप में मदद करें।
इस अवसर पर नव चयनित अध्यक्ष रमेश कुमार पान ने कहा कि पथ विक्रेता कानून अधिनियम 2014 के अनुसार प्रत्येक तीन माह पर टाउन वेंडिंग कमिटी का बैठक करना कार्यपालक पदाधिकारी का दायित्व बनता है। लेकिन नगर परिषद राजगीर के तानाशाह व अफ़सरशाही रवैया के कारण जिला पदाधिकारी नालन्दा के लिखित आदेश के बावजूद भी आजतक नगर विक्रय समिति का बैठक नहीं किया गया।
जिसके कारण पथ विक्रेता कानून में निहित स्कीम का लाभ भी दुकानदारों को नहीं मिल पा रहा है ।
इसलिए इस मुद्दे पर नगर परिषद को गंभीर होने की जरूरत है साथ ही साथ राजगीर एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल है यहां के दुकानदार पर्यटकों पर आश्रित हैं इसलिए हम सरकार से भी मांग करेंगे कि सात फरवरी से सभी पर्यटन स्थल को खोला जाना चाहिए,
जिससे कि नए साल के उपलक्ष में जो भी फुटपाथ दुकानदारों का क्षति हुई है उसको कुछ हद तक क्षतिपूर्ति हो सके ।
हम सरकार से यह भी मांग करते हैं कि कोरोना काल में जितने भी पथ विक्रेता कानून अधिनियम के तहत निबंधित दुकानदार हैं वैसे दुकानदारों को सरकारी अनुदान की व्यवस्था किया जाए साथ में छूटे हुए दुकानदारों का जल्द से जल्द सर्वे कराकर निबंधन प्रमाण पत्र और परिचय पत्र देने का काम नगर परिषद करें
उन्होंने सरकार से यह भी माग किया कि फूटपाथ दुकानदार के बच्चे का स्कूल फीस भी माफ करने का आदेश निजी स्कूलों में जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से दिया जाए।
मौके पर यह भी निर्णय लिया गया कि दिनांक 5 फरवरी को नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच के संस्थापक स्वर्गीय वीरेंद्र प्रसाद जी के पुण्यतिथि सब्जी मंडी बस स्टैंड राजगीर के प्रांगण में मनाई जाएगी जिसमें सभी जोन के दुकानदार उपस्थित होंगे ।
उसी दिन कार्यकारिणी समिति का भी बैठक किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर विक्रय समिति के सदस्य सरोज देवी, मनोज यादव, राघो देवी ,
चंचला देवी, विजय कुमार यादव, संगीता देवी, मदन लाल बनारसी, कृष्णा प्रसाद, रौशन कुमार, मामा ठाकुर, अरुण कुमार, कृष्णा कुमार , धीरज कुमार भोला साव, शंकर साव राजू साव के अलावे नगर क्षेत्र के फुटपाथ दुकानदार उपस्थित थे।

Other Important News