October 19, 2024

खबरें टी वी : आज हरदेव भवन सभागार में नालंदा जिला पदाधिकारी शशांक शुभंकर के अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की वैठक…..जानिए पूरी ख़बर

 

आज हरदेव भवन सभागार में जिला पदाधिकारी श्री शशांक शुभंकर के अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की वैठक आयोजित हुई….

 

 

 

खबरें टी वी 9334598481 : शुभम की रिपोर्ट : पावर पॉइंट से समीक्षा की शुरुआत सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के साथ की गई।
कबीर अंत्येष्ठि योजना में इस बर्ष अब तक कुल 1993 लोगों को लाभान्वित किया गया है।प्रखंड बार समीक्षा में पाया गया कि कतरीसराय सबसे खराब स्थिति में है तथा इस्लामपुर में सबसे ज्यादा लोगों को लाभ दिया गया है।
पंचायत वार समीक्षा में पाया गया कि सिलाव के 10 पंचायतों,नूरसराय के 8 तथा हिलसा के 4 पंचायतों में शून्य लाभ दिया गया है।
राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना में अब तक कुल 434 लोगों को लाभान्वित किया गया है।
सरमेरा,सिलाव तथा राजगीर में शून्य प्रगति होने पर यहां के प्रखंड विकास पदाधिकारी से स्पस्टीकरण पूछा गया।
मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना में अब तक कुल 350 लोगों को लाभान्वित किया गया है।
सिलाव में शून्य प्रगति बतायी गयी।
मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना में रहुई में सबसे ज्यादा 56 आवेदन प्राप्त हुए हैं जबकि सबसे कम गिरियक में 03 तथा कतरीसराय में 04 आवेदन प्राप्त होने की बात बताई गई जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा नाराजगी जाहिर की गई।
बिभिन्न सामाजिक पेंशन योजनाओं में डाटा एंट्री ऑपरेटर स्तर तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी स्तर से लंबित आवेदनों पर फटकार लगायी गई।
मुख्यमंत्री अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना में मात्र 7 प्रखंडों में आवेदन प्राप्त हुए ।
इसी प्रकार मुख्य मंत्री निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना में बिहारशरीफ में सबसे ज्यादा 5 आवेदन प्राप्त हुए हैं।हिलसा,बिंद तथा बेन प्रखंड में शून्य आवेदन प्राप्त हुए।इन प्रखंडों में गत बर्ष भी शून्य आवेदन आये थे।
भरण पोषण से संबंधित 17 मामले बिहारशरीफ अमुमण्डल में लंबित पाए गए।
शिक्षक नियोजन के संबंध में पाया गया कि अब तक कुल 1749 शिक्षकों का नियोजन हो पाया है।
परिवहन विभाग के समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अब तक कुल 35 एम्बुलेंस क्रय हो पाया है।मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में एकंगरसराय में सबसे कम क्रय व भुगतान हुआ है जहां 17 मामले लंबित हैं।बिहारशरीफ तथा हरनौत प्रखंड में 05-05 आवेदन लंबित पाए गए।
अनुमंडल स्तर पर वाहन मेला आयोजित कर लक्ष्य पूरा करने का निदेश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया।
सड़क दुर्घटना में हुए मृत्यु के आये 113 आवेदन के विरुद्ध 34 आवेदन का भुगतान हो पाया है।
जिला निबंधन परामर्श केंद्र के समीक्षा में पाया गया कि कुशल युवा कार्यक्रम में कुल 63202 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 57089 आवेदकों को प्रशिक्षित किया गया।
आपूर्ति विभाग के समीक्षा में पाया गया कि नए राशन कार्ड स्वीकृत आवेदन में कुल 1636 आवेदन लंबित हैं,जिसमें सबसे ज्यादा बिहारशरीफ में 677,अस्थावां में 285 तथा हरनौत में 278 आवेदन लंबित हैं।
जिला विधि शाखा के समीक्षा में एम जे सी के तथा सी डब्लू जे सी के लम्बित मामलों में शीघ्र एस ओ एफ बनाने के निदेश दिए गए।

 

 

 

116 अर्द्ध निर्मित आंगनवाड़ी केंद्रों के समीक्षा में कतरीसराय,हिलसा तथा हरनौत के 3-3 अभिलेख के हस्तांतरण नहीं हो पाने की जानकारी दी गयी।
आंगनवाड़ी केंद्र उत्क्रमण हेतु उपलब्ध कराए गए राशि के उपयोगिता प्रमाण पत्र के लंबित रहने तथा सेविका/सहायिका के लंबित चयन की भी समीक्षा की गई।
जल-जीवन-हरियाली के तहत चिन्हित कुल 2352 कुओं के विरुद्ध 1919 कुओं की पूर्णता की जानकारी दी गई।
इसी प्रकार चिन्हित कुल 1904 सोख्ता के विरुद्ध 1458 सोख्तों के निर्माण पूर्ण होने की जानकारी दी गई।
थरथरी,विन्द और सिलाव के प्रखंड पंचायती राज पदधिकारी से खराब प्रदर्शन पर स्पस्टीकरण पूछा गया।कार्य में शिथिलता बरतने के कारण रहुई के प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी से भी स्पस्टीकरण पूछा गया।
नल-जल में सबसे खराब प्रदर्शन करने बाले प्रखंड नूरसराय,वेन तथा सिलाव पाए गए।नल-जल से आच्छादित बसावट के नए योजना में कुल 102 योजनाओं के विरुद्ध 34 के पूर्णता की जानकारी दी गई।इस योजना में नगरनौसा,राजगीर तथा थरथरी क्रमशः 1,2 तथा 3 रैंक पर आए जबकि सबसे खराब प्रदर्शन कतरीसराय,सिलाव तथा वेन के रहे।
वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति में कतरीसराय,अस्थावां तथा राजगीर क्रमशः 1,2 तथा 3 रैंक पर रहे जबकि वेन, नूरसराय तथा सरमेरा सबसे नीचे स्थान पर रहे।
आवास प्लस में हिलसा,सरमेरा तथा कतरीसराय सबसे अच्छे स्थान पर तो बिहारशरीफ,राजगीर तथा नूरसराय सबसे खराब स्थान पर रहे।
उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव ने आवास योजना,आवास योजना के प्रथम,द्वितीय तथा तृतीय किश्त के भुगतान की स्थिति तथा मनरेगा द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की तथा खराब प्रदर्शन करने बालों को कड़ी फटकार लगाई।

Other Important News