October 19, 2024

ख़बरे टी वी – सरकार के सभी विभागों,गैर सरकारी संगठनों तथा बिहारशरीफ में कार्यरत विभिन्न क्लबों के पदाधिकारियों के साथ नशा/शराबबंदी पर एक समीक्षात्मक बैठक …. जानिए पूरी खबर

नशा मुक्ति हेतु जन-जागरूकता पर समीक्षा कार्यक्रम आयोजित….

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट  – आज टाउन हॉल बिहारशरीफ में जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह के अध्यक्षता में सरकार के सभी विभागों,गैर सरकारी संगठनों तथा बिहारशरीफ में कार्यरत विभिन्न क्लबों के पदाधिकारियों के साथ नशा/शराबबंदी पर एक समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई।

नशा बंदी समीक्षा के पूर्व जिला पदाधिकारी ने कोविड टीकाकरण अभियान के तहत जिले की उपलब्धि को सबके सामने रखा।

उन्होंने सभी विभागों के कार्यालय प्रधान को निर्देश दिया कि उनके अधीन कोई भी कर्मी/पदाधिकारी बिना टीकाकरण के नहीं रहे तथा सभी कार्यालयों में कोबिद प्रोटोकॉल को शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित हो।कार्यालय में लोगों को सेवा देते समय कार्यालय या अन्य जगहों पर भी कोविद प्रोटोकॉल का अनुपालन हो।

यह सुनिश्चित किया जाय कि लाभुक टीकाकरण से आच्छादित हों अन्यथा सेवा को रोका जा सकता है।उन्होंने मद्य-निषेध के समीक्षा के पूर्व सभी कार्यालय प्रधान को निदेश दिया कि वे अपने-अपने कार्यालय परिसर को अच्छी तरीके से जांच कर लें कि अवांछित चीजें तो परिसर में पड़ी न हो।नशामुक्ति दिवस पर अनुपस्थित रहे कर्मियों से शपथ पत्र पुनः लेकर जमा कराएं।किसी भी विभाग के बैठक या कार्यशाला में अगर दूसरे जिले/राज्य से प्रतिनिधि आते हैं तो उन्हें भी नशा बंदी का शपथ जरूर दिलवाएं। जिला पदाधिकारी ने कहा कि नशाबंदी हेतु छापेमारी तथा जन-जागरूकता दोनों पर ध्यान दें।

जिला पदाधिकारी ने एक-एक कर सभी विभागों के पदाधिकारियों से नशा/शराबबंदी हेतु किए गए कार्यों, उनके द्वार बनाई गई कार्ययोजनाओं तथा सुझावों की जानकारी ली।
जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि सभी पी डी एस डीलरों को निदेश दिया जाएगा कि वे लाभुकों से शराब सेवन/विक्री नहीं करने का शपथ दिलवाएंगे तथा जरूरत पड़ने पर लाभुकों को लाभ बंद भी किया जाएगा।

डिप्टी कमांडेंट राजगीर पुलिस प्रशिक्षण केंद्र ने उनके परिसरों,कैंटीन तथा कैंप में नशा बंदी पर क्या-क्या कार्य किए जा रहे हैं।जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि कृषि विभाग के सभी परिसर में पोस्टर तथा बैनर लगाए जा रहे हैं। कृषि चौपाल तथा कार्यशाला में शराब बंदी के बारे में चर्चा की जा रही है। जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि उनके कार्यालय में जो भी व्यक्ति आते हैं उन्हें शपथ दिलवाया जाता है तथा कैंप में भी नशा बंदी की जानकारी दी जाती है।

महासचिव ,अधिवक्ता संघ नालंदा ने बताया कि उनके संपर्क में आने वाले जो भी लोग होते हैं उन्हें इसकी जानकारी दी जाती है।

जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने बताया कि सभी लोक सेवा केंद्र कर आवेदन की प्राप्ति पर स्लोगन लिखा जाने से जन जागरूकता में वृद्धि होगी।
अनुमंडल पदाधिकारी हिलसा ने बताया कि उनके अंतर्गत 471 डीलरों तथा उनके परिवारों को शपथ दिलवाया जा रहा है। जनता दरबार में भी लोगों से नशाबंदी की शपथ दिलवाई जा रही है।

जिला वन पदाधिकारी ने बताया
कि उनके क्षेत्र परिसर में जो भी पर्यटक या अन्य व्यक्ति आते हैं उन्हें नशा बंदी की जानकारी दी जाती है।जू सफारी एवं ग्लास ब्रिज हेतु दिए जा रहे टिकट में भी इसकी जानकारी दिए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। जगह जगह पर फ्लेक्स भी लगाए जा रहे हैं। कार्यशाला में भी इस पर चर्चा की जाएगी।
जिला प्रबंधक जीविका ने बताया कि सभी संकुलों में रैली आयोजित की जा रही है।

जीविका दीदियों द्वारा चलाई जा रहे दुकान में टॉल फ्री नंबर अंकित करवाए जा रहे हैं। 2200 ग्राम संगठनों में जीविका दीदी शराब नहीं पीने का गीत गाकर लोगों को जागरुक करती हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। बाद विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता तथा दीवार लेखन का का कार्य भी किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक शनिवार को प्रभात फेरी तथा चेतना सत्र का आयोजन किया जाएगा। नुक्कड़ नाटक आयोजित किए जाने पर विचार किया जा रहे हैं।

अग्रणी बैंक प्रबंधक के बताया कि 212 बार बैंक शाखा तथा atm में पोस्टर लगाए जा रहे हैं। भूमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर ने बताया कि अंचल से होने वाले सभी डिलीवरी सिस्टम पर्ची पर नशा बंदी का स्लोगन लगाकर जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि भूमि विवाद शिविर में भी लोगों को नशा बंदी की जानकारी दी जाती है।

अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर बताया कि वैसे मुहाल्ले/टोलों जहां के लोग पूर्व में देसी शराब बनाने का कार्य करते थे उनके बीच सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाना जरूरी है।डी पी ओ(आई सी डी एस) ने बताया कि परियोजना एवं जिला स्तर पर
नशाबंदी से संबंधित कई रैली आयोजित की गई है। इसके अतिरिक्त रंगोली कार्यक्रम तथा पदयात्रा कार्यक्रम भी की गई है।

सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा ने बताया कि सभी पेंशन धारको से शपथ पत्र लिया जा रहा है। नालंदा चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी ने बताया कि शिविर का आयोजन किया जा रहा है तथा इसमें शराब बंदी के बारे में जानकारी दी जा रही है।
जिला प्रबंधक एस एफ सी ने बताया कि खाद्यान्न उठाव व वितरण में प्रयुक्त होने वाली गाड़ियों पर फ्लेक्स लगा कर जानकारी दी जाएगी। सभी गोदाम में बाल पेंटिंग की जा रही है।

Dsp मुख्यालय बताया कि सभी ट्रैफिक ट्रॉली पर शराब बंदी का टोल फ्री नंबर लिखवा दिया गया है। सभी थानों में इस हेतु निर्देशित किया गया है कि वे लगातार जन जागरूकता करते रहें। प्रबंधक डी आर सी सी ने बताया कि उनके कार्यालय में आने वाले सभी छात्रों को शपथ दिलवाई जा रही है। जिला खेल पदाधिकारी ने बताया कि शूटिंग रेंज में बैनर पोस्टर लगवाए जाएंगे तथा प्रखंड व जिला स्तर पर होने वाले खेल कार्यक्रम में शपथ दिलवाई जाएगी।

निजी विद्यालय संघ के पदाधिकारी ने बताया कि कुल 750 निजी विद्यालयों में शराब बंदी का प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। जीवन रक्षक दल के पदाधिकारियों ने बताया कि शहर में शराब बंदी रोकथाम के लिए जगह जगह पर ब्रेथ एनालाइजर मशीन लगाए जाने की जरुरत है। सचिव लाइंस क्लब बताया कि स्कूलों में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाए। भारत स्काउट एंड गाइड के पदाधिकारियों ने बताया कि उनके द्वारा बच्चों का शपथ ग्रहण करवाया जाता है।

अध्यक्ष पब्लिक स्कूल नालंदा ने बताया कि विद्यालयों में रैलियां तथा प्रतियोगिताएं आयोजित की गई हैं। श्रम अधीक्षक में बताया कि उनके कार्यालय में प्रतिदिन 200 के लगभग श्रमिक आते हैं जिन्हें शपथ दिलवाया जाता है। सहायक रजिस्ट्रार नालंदा विश्वविद्यालय ने बताया कि उनके यहां परिसर में बाहर से आने वाले विद्यार्थियों तथा फेकल्टी को भी शराब बंदी की जानकारी दी जाती है।

परिसर में कार्यरत श्रमिक भी नशा बंदी को सुनिश्चित करते हैं। रोटरी क्लब बिहार शरीफ के प्रतिनिधियों ने बताया कि विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करके शराब बंदी को सफल बनाया जा सकता है। भूमि सुधार उप समाहर्ता हिलसा ने बताया कि महादलित टोला में हेल्थ चेकअप लगाने की जरुरत है। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद हिलसा तथा सिलाव ने बताया कि उनके नियंत्रण बाली सभी वाहनों पर पोस्टर लगा दिए गए हैं। ओषधि निरीक्षक ने बताया कि 350 दवा की दुकान पर स्लोगन लिखवाने का कार्य किया जा रहा है। निदेशक डी आर डी ए ने बताया कि आवास एवं स्वच्छता से संबंधित कर्मियों तथा मनरेगा कर्मियों को शपथ दिलवाया गया है। जिला परिषद से संबंधित भवन तथा दुकानों पर बाल पेंटिंग करवाया जाएगा।

उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि सभी कार्यालयों में नशा मुक्ति से संबंधित बैनर लगा दिए गए हैं।
इस मौके पर नगर आयुक्त बिहार शरीफ श्री तरणजोत सिंह ने बताया कि आज के इस बैठक में कानूनी पहलू तथा जागरूकता पहलू दोनो पर चर्चा की गई है। उन्होंने गौतम बुद्ध के पंचशील सिद्धांतो में नशे के सेवन नहीं करने का जिक्र किया। उन्होंने नगर निगम के द्वारा दिवार लेखन ,शपथ ग्रहण इत्यादि किए जा रहे कार्यों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि शहर में डिस्प्ले सिस्टम से शराब बंदी का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

आगे नगर निगम के वाहनों के द्वारा जिंगल के माध्यम से शराब बंदी की जानकारी दी जाएगी। अपर समाहर्ता नालंदा ने आज के बैठक को काफी सकारात्मक बताया।
जिला पदाधिकारी नालंदा ने बताया कि 1 अप्रैल 2016 से लगातार शराबबंदी पर कार्य की जा रही है।आज के बैठक में सभी ने काफी इनोवेटिव आइडियाज भी शेयर किए हैं जिसे आगे प्रयुक्त किया जाएगा।

आज के सुझाव अगले बैठक तक अनुपालित होने के भी निदेश दिए गए।जिला पदाधिकारी ने कहा कि अगर हम सभी मिलकर कार्य करेंगे तो नशा बंदी को पूर्णतः सफल बना सकते हैं।

Other Important News