October 19, 2024

ख़बरें टी वी : नालंदा जिले के पर्यटन स्थल राजगीर को डेंगू मुक्त बनाने के लिए वार्ड नं.-6 निकाली गई जागरूकता रैली….

नालंदा जिले के पर्यटन स्थल राजगीर को डेंगू मुक्त बनाने के लिए वार्ड नं.-6 निकाली गई जागरूकता रैली….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : आदित्य की रिपोर्ट : डेंगू के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए नगर परिषद राजगीर एवम सृजन के संयुक्त तत्वावधान में नगर परिषद राजगीर के ब्रांड एम्बेसडर लोक गायक भैया अजित के नेतृत्व में वार्ड नं.- 6 में निकाली गई जन जागरूकता रेली ।

 

 

इस जन जागरूकता अभियान में समाजसेवी,बुद्धिजीवी, जन प्रतिनिधि आदि सबो ने अपनी भूमिका निभाई।रैली को संबोधित करते हुवे भैया अजित ने कहा कि राजगीर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए हम सभी को इस अभियान में बढ़ चढ़ कर अपना योगदान देना चाहिए यानी हमे अपने आस पास के परिवेश को साफ सफाई पर ध्यान देना होगा….

 

 

कूलर, छत पर पड़े कूड़ा करकट, टायर आदि में जमे पानी को हटाना होगा क्योंकि इसी पानी मे डेंगू पनपता है जमा नाली के गंदे पानी का बहाव होना चाहिए हमे अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए साफ सफाई के साथ साथ मच्छर अगरबत्ती,गुड़नाईट,एवम मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए जागरूकता ही बचाव है सर दर्द,बदन दर्द बुखार, मांसपेशियों एवम जोड़ो में दर्द,मन मिचलाना, उल्टी होना त्वचा पे लाल धब्बे,आदि प्रमुख लक्षण है।

 

 

हमे तुरंत उपचार के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए तथा प्रतिरोध क्षमता एवम घरेलू उपचार के लिए कीवी फल,अनार का दाना,गिलोय, पपीता का पत्ता, नारियल पानी का उपयोग करना चाहिए।ब्लीचिंग पाउडर, डी डी टी का छिड़काव होना चाहिए। डेंगू से डरना नही बल्कि डट कर लड़ना होगा डेंगू हारेगा हम जीतेंगे।डेंगू भगाओ राजगीर बचाओ।

 

 

भैया अजीत ने कहा कि यह जागरूकता अभियान प्रत्येक वार्ड में चलेगा तथा नगर परिषद राजगीर की ओर से नुक्कड़ नाटक,जागरूकता सभा के माध्यम लोगो को जागरूक किया जाएगा।मौके पर उपस्थित वरिष्ठ समाजसेवी व पूर्व रेलवे स्टेशन प्रबंधक श्री मंतोष कुमार मिश्र ने कहा किअभी राजगीर विकट स्थिति से गुजर रहा है डेंगू के कर अब तक छह व्यक्ति का मृत्यु हो चुकी है साफ सफाई पर ध्यान दे ।

 

 

इस अवसर पर वार्ड नं.-6 का जन प्रतिनिधि श्री प्रिय रंजन मोदी ने कहा की मेरे वार्ड के लोग काफी जागरूक है नगर परिषद के सहयोग से विलीचिंग पाउडर का छिड़काव एवम नियम साफ सफाई वार्ड पार्षद के माध्यम से हो रही है। इस रैली में सृजन के कलाकारो एवम ग्रीन गार्डन पब्लिक स्कूल के बच्चों के द्वारा गीत संगीत के साथ जागरूकता नारो के माध्यम से जागरूक किया गया।

 

 

मौके पर उपस्थित होकर सृजन संयोजक अरविंद कुमार, कलाकार रामसेवक कुमार,कृपा कुमारी,राधा कुमारी, अंजली कुमारी, ज्योति कुमार,ग्रीन गार्डन पब्लिक स्कूल के निदेशक सत्येन्द्र कुमार,प्राचार्या सुनीता कुमारी उपप्राचार्य वाल्मीकि कुमार, रविन्द्र कुमार, रागिनी कुमारी ने रैली को सफल बनाने अपनी भूमिका निभाई।

 

 

 

Other Important News