October 19, 2024

#bihar : नालंदा में कड़ाके के ठंड में भी धरना पर बैठे रहे, हॉर्टिकल्चर कॉलेज नूरसराय के छात्र – छात्राएं…. जानिए

 

 

 

 

 

 

 

 

कड़ाके के ठंड में भी धरना पर बैठे रहे हॉर्टिकल्चर कॉलेज के छात्र
चौथे दिन भी हॉर्टिकल्चर कॉलेज में छात्रों का धरना प्रदर्शन जारी…

 

रविवार को हॉर्टिकल्चर कॉलेज में धरना पर बैठे उद्यान स्नातक छात्र….

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 :  हर दिन और रात कड़ाके की ठंड होने के वावजूद भी अपनी मांगों को लेकर उद्यान महाविद्यालय नूरसराय के प्रसाशनिक भवन के द्वार पर धरना पर डटे रहे पासआउट व अध्ययनरत छात्र। कोई शॉल तो कोई कंबल ओढ़कर धरना में बैठे देखे गये।चौथे दिन रविवार को भी छात्र अपनी मांगों को लेकर नारे लगाकर प्रदर्शन करते रहे। एक ओर जहां सूबे में ठंड से लोग बेहाल हैं वहीं हॉर्टिकल्चर कॉलेज में धरना पर बैठे छात्रों में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है।

 

आक्रोशित छात्र बिहार कृषि अधीनस्थ सेवा कोटि ( 1 ) में उद्यान स्नातक को शामिल करने और बीपीएससी के द्वारा वर्तमान में विज्ञप्ति 18/ 2024,20/2024,21/ 2024 में उद्यान स्नातक को शामिल करने की मांग धरना के माध्यम से कर रहे हैं। श्रेया प्रगति,निशु कुमारी,अंशू कुमारी,सचिन कुमार,गगन प्रताप,सौरभ कुमार समेत अन्य छात्रों ने बताया कि जबतक मांग पूरा नहीं होगा,धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। राज्य सरकार उद्यान स्नातक के साथ नाइंसाफी कर रही है।

 

छात्रों ने बताया कि उद्यान निर्देशालय में वर्तमान में जो 149 प्रखंड उद्यान पदाधिकारी हैं,उसमें सभी कृषि स्नातक योग्यता के हैं। एक भी उद्यनाक स्नातक योग्यता के नहीं हैं। मौजूदा समय में सभी प्रखंड उद्यान पदाधिकारी की पांच वर्ष पूरे हो गए हैं।संविदा पर सरकार ने उसी 16 जनवरी 2024 को कैबिनेट में संविदा पर कार्य कर रहे प्रखंड उद्यान पदाधिकारी को 5 वर्षों के लिए 25 अंक दे दिया गया है।

 

अब सरकार को बताना चाहिए कि कैसे इस बहाली में अब उद्यान स्नातक आ पाएंगे जबकि 16 जनवरी 2024 के कैबिनेट में नालन्दा उद्यान महाविद्यालय का हवाला दे कर बिहार उद्यान अधीनस्थ सेवा बनाया गया है। और योग्यता में जो पद इस सेवा से निकाली गयी है जिसमें कृषि स्नातक व उद्यान स्नातक को रखा गया है ।जबकि ये ऐसा नहीं होना चाहिए। सरकार उद्यान स्नातकों के साथ भेद भाव कर रही है।

 

मौके पर नितिन कुमार,जयंत कुमार,अभिषेक कुमार,मयंक कुमार,अदिति कुमारी,दीपशिखा प्रियदर्शनी,प्रियम कुमारी,सुगनी कुमारी,तान्या कुमारी व अन्य मौंउद थे। नालन्दा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने फ़ोन पर बताया कि छात्रों की इस मांग को पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री को अवगत कराने के लिए भेजा गया है। इस संदर्भ में बीएयू के कुलपति,प्राचार्य,कृषि मंत्री से बात किया गया है। जल्द ही छात्रों के मांग को लेकर कृषि मंत्री,कुलपति व संबंधित प्रदाधिकारियों की बैठक होगी।

 

 

 

Other Important News