October 18, 2024

#nalanda: नालंदा विश्वविद्यालय में दो दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘नालंदापेक्स’ का भव्य शुभारंभ…. जानिए

 

 

 

 

नालंदा विश्वविद्यालय में दो दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘नालंदापेक्स’ का भव्य शुभारंभ….

 

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: राजगीर, 19 सितम्बर 2024; नालंदा विश्वविद्यालय, राजगीर में आज दो दिवसीय जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी “नालंदापेक्स” का उद्घाटन हुआ। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन बिहार के ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार द्वारा किया गया, जिसमें सांसद कौशलेंद्र कुमार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का आयोजन डाक विभाग, नालंदा डिवीजन द्वारा किया गया।

इस अवसर पर नालंदा विश्वविद्यालय पर एक विशेष कवर भी जारी किया गया। इस कार्यक्रम में सम्मानित अतिथियों में विधायक श्री कौशल किशोर, बिहार के मुख्य डाक महाप्रबंधक अनिल कुमार, नालंदा विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति प्रोफेसर अभय कुमार सिंह, आयुध फैक्ट्री के महानिदेशक अनिल कुमार गुप्ता, और नालंदा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार श्री रमेश प्रताप सिंह परिहार भी उपस्थित थे।

प्रदर्शनी के पहले दिन जिले के विभिन्न स्कूलों के लगभग 900 छात्रों ने पत्र लेखन, चित्रकला, प्रश्नोत्तरी, डाक टिकट डिजाइनिंग और सांस्कृतिक प्रदर्शन जैसी प्रतियोगिताओं में भाग लिया, जिसका आयोजन डाक विभाग द्वारा किया गया था।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्रवण कुमार ने कहा, “फिलेटली केवल एक शौक नहीं है, बल्कि हमारे देश की विरासत से जुड़ने का एक माध्यम है। यह प्रदर्शनी युवा छात्रों में जिज्ञासा और सीखने की भावना को प्रज्वलित करेगी और उन्हें भारत के समृद्ध इतिहास की गहरी समझ प्रदान करेगी।”

नालंदा विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति प्रोफेसर अभय कुमार सिंह ने कहा, “सांस्कृतिक धरोहर और शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा देने से हमारी युवा पीढ़ी रचनात्मक और बौद्धिक खोजों में रुचि लेती है, और फिलेटली जिज्ञासा को बनाए रखने में योगदान करती है।”

यह प्रदर्शनी गुरुवार, 19 सितंबर तक जारी रहेगी, जिसमें और भी गतिविधियाँ और दुर्लभ व पुराने डाक टिकटों की खोज की जाएगी।